नया रेवन्यू सिकरेट्री कौन बनेगा…? रिटायर सिकरेट्री एनके खाखा को एक्सटेंशन मिलेगा या किसी और को दिया जाएगा राजस्व विभाग का प्रभार

रायपुर, 2 दिसंबर 2019। राज्य के राजस्व सचिव एनके खाखा 30 नवंबर को रिटायर हो गए। मंत्रालय में उन्हें विभागीय स्तर पर बिदाई भी दे दी गई। लेकिन, उनकी जगह पर किसी को राजस्व सिकरेट्री बनाने का अभी तक आदेश जारी नहीं हुआ है।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

खाखा अदिवासी अफसर हैं। वे पिछली सरकार के समय से राजस्व विभाग संभाल रहे थे। राजस्व में काफी विवादित केस आते हैं। लेकिन, लो प्रोफाइल के अफसर खाखा के कार्यकाल निर्विवाद रहा।

राजस्व मंत्री जय सिंह का एनके खाखा के साथ तालमेल भी बढ़ियां रहा। खबर है, खाखा को ही संविदा पोस्टिंग देते हुए उन्हें राजस्व विभाग दिया जा सकता है। जैसे हेमंत पहारे को रिटायरमेंट के बाद उन्हें संविदा पोस्टिंग दी गई। सुरेंद्र जायसवाल को भी रिटायर होने के बाद सिकरेट्री राजभवन के साथ ही मंत्रालय में संसदीय कार्य विभाग के सचिव का प्रभार दिया गया था।

खाखा के रिटायर हुए दो दिन हो गए हैं। लेकिन, सामान्य प्रशासन विभाग के अफसर इस पर मौन हैं कि राज्य का अगला राजस्व सचिव कौन होगा? वैसे, विधानसभा का शीत सत्र चल रहा था। इसलिए, हो सकता है इस पर अभी फैसला नहीं हो पाया था। आज सत्र समाप्त हो गया है। हो सकता है, आज देर शाम तक या फिर कल नए राजस्व सचिव का ऐलान हो जाए।
सूत्रों से जो जानकारी निकल कर आ रही है, उसके अनुसार एनके खाखा को या तो एक्सटेंशन दिया जाएगा या फिर किसी सचिव को राजस्व का अतिरिक्त प्रभार सौंप दिया जाएगा।
मंत्रालय में सचिव, प्रमुख सचिव लेवल के अफसरों की वैसे भी काफी कमी है। कई सचिवों के पास दो-दो, तीन-तीन चार्ज हैं। फैसले में देरी के पीछे ये भी एक वजह हो सकती है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.