अमेरिका ने खूंखार आतंकी बगदादी को कहां दफनाया…. हमले के बाद शव के साथ क्या हुआ… पढ़िये

नयी दिल्ली 29 अक्टूबर 2019। इस्लामिक स्टेट (आईएस) का आतंकवादी सरगना अबू बकर अल-बगदादी सीरिया में अमेरिकी ऑपरेशन में मारा गया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि स्पेशल फोर्स की एक रेड के दौरान बगदादी ने खुद को सुसाइड वेस्ट पहन कर उड़ा दिया.  अमेरिकी ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के प्रमुख ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बक्र-अल बगदादी का अंतिम संस्कार अमेरिका के अभियानगत कार्रवाई मानक और सशस्त्र संघर्ष कानून के अनुरूप किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिका के विशेष बलों के हमले में बगदादी के मारे जाने की घोषणा की थी।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

बताया गया था कि उत्तरपश्चिमी सीरिया में अमेरिका के स्वान दस्ते ने एक तरफ से बंद सुरंग में आईएस सरगना का पीछा किया और जब उसके पास बचने का कोई रास्ता नहीं बचा तो उसने आत्मघाती जैकेट में विस्फोट करके खुद को और तीन अन्य को उड़ा लिया था।  ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के प्रमुख जनरल मार्क मिले ने पत्रकारों से कहा, ” बगदादी के शव को फोरेंसिक डीएनए जांच के लिए एक सुरक्षित केन्द्र ले जाया गया था ताकि उसकी पहचान की पुष्टि की जा सके और उसके बाद उसका अंतिम संस्कार किया गया। यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और इसे उचित तरीके से किया गया। शीर्ष जनरल ने कहा, ” अभियानगत कार्रवाई मानक और सशस्त्र संघर्ष कानून के अनुरूप उसका अंतिम संस्कार किया गया।

हालांकि, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने अमेरिका द्वारा आईएस सरगना बगदादी के मारे जाने की पुष्टि नहीं की है। यूएन के प्रवक्ता फरहान हक ने सोमवार को पत्रकारों से कहा कि यूएन का मानना है कि ऐसी सूचना को जमीनी स्तर पर विभिन्न अधिकारियों द्वारा पुष्टि की जानी बाकी है।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.