जब कलेक्टर समेत कांग्रेस, भाजपा के विधायकों ने एक साथ की गोवर्धन पूजा, गोठान योजना को सफल बनाने किया आव्हान

CM के सलाहकार प्रदीप शर्मा के गांव में हुआ बड़ा आयोजन

बिलासपुर 28 अक्टूबर 2019।  छत्तीसगढ़ के गोठानों में पहली बार गोवर्धन पूजा 28 अक्टूबर पर गोठान दिवस मनाई गयी। इस दिन गोठानों में पशुधन को एकत्र कर उन्हें खिचड़ी खिलाई गयी ! और पूजा अर्चना की गयी !। साथ ही ग्रामीणों को पशुधन की उचित देखभाल के तौर तरीके भी बताए गयी !। प्रशासन ने ग्राम पंचायतों को जरूरी इंतजाम करने को कहा है। इस कड़ी में बिलासपुर जिले के ग्राम पंचायत अकलतरी में भी भव्य रूप से गौठान दिवस (गोवेर्धन पूजा ) का आयोजन किया गया , इस मौके पर बिलासपुर विधायक शैलेश पांडेय, तखतपुर विधायक रश्मि सिंह, बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, सीएम के सलाहकार प्रदीप शर्मा, कलेक्टर डॉ. संजय अलग , जिला पंचायत मुख्य कार्यपालिका अधिकारी रितेश अग्रवाल, बिल्हा सीईओ बी आर वर्मा तथा अनेक अनेक ग्रामीण उपस्थित रहे , इसमें महिलाओँ की सहभागिता बहुतायत में नज़र आयी।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

आयोजन के दौरान गोवेर्धन पूजा का कार्यक्रम रखा गया तथा ग्रामीणों को जागरूकता के साथ निवेदन किया गया की आप अपने खेती में पराली न जलाये बल्कि इसे आप गौठान में दान कर सकते है , खेती से पेरा को गौठान तक पहुंचाने की जिम्मेदारी ग्राम गौठान समिति को होगी और ग्राम वासियो को बताया गया की गौठान ग्राम का है और ग्रामीणों को इसके प्रति जवाबदेह होना चाहिए !
इसके बाद सामूहिक रूप से गोमाता की पूजा की गयी और उसे खिचड़ी खिलाई गई , इसके बाद समस्त ग्राम वासियों को प्रसाद का वितरण किया गया ।

इसप्रकार छत्तीसगढ़ में गौठान दिवस की शुरुआत की गयी ! इसकी तैयारी के लिए पिछले 15 दिनो से युवा कर रहे थे प्रभात फ़ेरी, जिसमे कलेक्टर भी हुए थे शामिल। सभी ने समवेत स्वर मे की गौठाँन योजना को सफ़ल बनाने की अपील।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.