ये कुत्ता बना बगदादी की मौत की वजह, ट्रंप ने Tweet की तस्वीर…लिखी बड़ी बात… जानिए इस डॉग के बारे में

नई दिल्ली 29 अक्टूबर 2019। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी सेना के उस प्रशिक्षित कुत्ते की तस्वीर को सार्वजनिक किया है जिसने आईएसआईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी को मारने में अहम भूमिका निभाई। यह कुत्ता बेल्जियन मालिनोस नस्ल का है। बेल्जियन मेलिनोस प्रजाति के कुत्ते उस समय चर्चा में आए थे जब उन्होंने यूएस नेवी सील टीम की अल-कायदा के संस्थापक लादेन को एबटाबाद में ढूंढने में मदद की थी।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर उस कुत्ते की तस्वीर शेयर की जिसके बाद से लोग सोशल मीडिया पर उसकी तारीफ कर रहे हैं।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

दरअसल, खूंखार आतंवादी अबू बकर अल-बगदादी को मारने के लिए यूएस नेवी सील के जवान अपने साथ बेल्जियन मेलिनोस प्रजाति का प्रशिक्षित कुत्ते भी लेकर गए थे। जिस दौरान बगदादी ने खुद को बम से उड़ाया उस दौरान यह कुत्ते उसका पीछा कर रहे थे। धमाके में यूएस नेवी सील का एक कुत्ता घायल हो गया, वह कुत्ता वही है जिसकी फोटो डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है।

ट्वीट में ट्रंप ने लिखा कि, हम खूंखार आतंवादी अबू बकर अल-बगदादी के मारने में यूएस नेवी सील की मदद करने वाले जाबांज कुत्ते की तस्वीर को सार्वजनिक कर रहे हैं। उन्होंने आगे लिखा कि, इस अद्भुत कुत्ते ने बगदादी को पकड़ने और मारने में अहम भूमिका निभाई थी। ट्रंप का यह ट्वीट कुछ ही समय में वायरल हो गया और लोगों ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया भी दी है। सोशल मीडिया यूजर्स ने कुत्ते की तारीफ करते हुए उससी वफादारी के लिए उसको सम्मानित किए जाने की मांग की है। कई लोगों ने अपने पेट्स की फोटो शेयर कर कुत्ते की तारीफ की है।

खूंखार आतंवादी अबू बकर अल-बगदादी को मौत के घाट उतारने में बेल्जियन मेलिनोस प्रजाति के इस कुत्ते ने बड़ी भूमिका निभाई। इन कुत्तों में बाकि प्रजाति के मुकाबले काफी ज्यादा खासियतें होती हैं, इन कुत्तों को खासतौर पर सुरक्षा के लिए सेना में शमिल किया जाता है। सिर्फ अमेरिका ही नहीं भारत के पास भी इस प्रजाति के कुत्ते हैं, बराक ओबामा के भारत दौरे के दौरान इन्हीं कुत्तों को दिल्ली में सुरक्षा जांच टीम में शामिल किया गया था। इस प्रजाति के कुत्ते लंबी दूरी तक बिना रुके चल सकते हैं। उनकी हमला करने और काटने की क्षमता बाकियों से तेज होती है, एक बार पकड़ने के बाद शिकार इन कुत्तों से खुद को नहीं छुड़ा पाता। इनके सूंघने की क्षमता भी बाकि कुत्तों से ज्यादा होती है।

बेल्जियन मेलिनोस लगातार 25-30 किलोमीटर चल सकता है। उनकी हमला करने और काटने की क्षमता उन्हें प्रतिद्वंदियों से बेहतर बनाती है। ये कुत्ते घात लगाकर हमला करने, आईईडी, संदिग्धों और हथियारों का पता लगाने में माहिर होते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.