SSP आरिफ शेख को तीसरी बार मिला पुलिसिंग का आस्कर….. शिकागो में इस बार मिला 40 अंडर 40 का IACP अवार्ड… अवार्ड पाने वाले देश के इकलौते IPS अफसर रहे

रायपुर 28 अक्टूबर 2019। IPS आरिफ शेख को एक बार फिर सोशल पुलिसिंग के लिए दुनिया का सर्वश्रेष्ठ अवार्ड दिया गया है। इससे पहले बालोद SP रहते कम्युनिटी पुलिसिंग, बस्तर एसपी रहते होमलैंड सिक्युरिटी के क्षेत्र IACP अवार्ड हासिल कर चुके SSP आरिफ शेख को पुलिस सेवा में सोशल पुलिसिंग के क्षेत्र में किये अब तक के उल्लेखनीय योगदान के लिए 40 अंडर 40 अवार्ड से नवाजा गया है। आपको बता दें कि IACP अवार्ड को पुलिसिंग का आस्कर भी कहा जाता है। IACP यानि इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस का है संगठन, जिसका हेडक्वार्टर है अलेक्जेंड्रिया यूनाईटेड स्टेट में।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

शिकागो में एक भव्य समारोह में एसएसपी आरिफ शेख को यह अवार्ड विश्व के 40 वर्ष से कम आयु के ऐसे पुलिस अधिकारी के रूप में मिला है, जिन्होंने अपने कार्यो से पुलिसिंग में नये प्रयोगों एवं अच्छे कार्यो से परिवर्तन लाने का किया है। बालोद, बस्तर, बिलासपुर एवं रायपुर में उनके द्वारा पिछले 05 वर्षो में पुलिस की छबि सुधारने में किये गये कार्यो के आकलन के आधार पर किया गया है अवार्ड प्रदान। विश्व के 7 देशों के 40 पुलिस अफसरों को ये अवार्ड दिया गया। IACP अध्यक्ष पाॅल सेल ने ये अवार्ड दिया।

IACP अवार्ड की हुई हैट्रिक

ये तीसरी बार है जब IPS आरिफ शेख को पुलिसिंग का आस्कर मिला है। IACP अवार्ड सबसे पहले उन्हें 2016 में बालोद SP रहते हुए मिला था। बालोद में कम्युनिटी पुलिसिंग के क्षेत्र में किये गये काम की वजह से ये अवार्ड मिला था। “नवोदय” कार्यक्रम के जरिये जागरूकता लाने, महिलाओं को सोशल पुलिसिंग से जोड़ने जैसे कामों के लिए अवार्ड मिला था। उसके बाद 2018 में बस्तर एसपी रहते आमचो बस्तर-आमचो पुलिस के लिए ये अवार्ड दिया गया।

अब तक की पुलिसिंग के आधार पर मिला अवार्ड

एसएसपी आरिफ को पुलिसिंग के क्षेत्र में अब तक के लिए कार्य के आधार पर 40 अंडर 40 अवार्ड मिला है। फिर चाहे बालोद में नवोदय प्रोग्राम हो, बस्तर में आमचो पुलिस आमचो बस्तर, बिलासपुर में संवेदना या फिर रायपुर हर हेड हेलमेट कार्यक्रम है। पुलिसिंग में उनके कामों की समीक्षा, उनका उद्देश्य, लक्ष्य के आधार पर ये अवार्ड दिया गया है। इससे पूर्व में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ एच शेख को उनके द्वारा बेहतर पुलिसिंग हेतु किये गये कार्यो के लिये सिक्युरिटी वाॅच इंडिया, फिक्की एवं I.A.C.P.(दो बार) मिल चुका है ।

 

IACP को कहा जाता है पुलिसिंग का आस्कर

इंटरनेशनल एसोसिएसन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस ऐसा संगठन है जो दुनिया भर के पुलिसिंग के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों को अवार्ड प्रदान करता है, जिसका मुख्यालय अलेक्जेंड्रिया वर्जिनिया यूनाईटेड स्टेट अमेरिका में स्थित है। I.A.C.P. ने अपने 126वें वार्षिक सम्मेलन जिसका आयोजन शिकागो में हुआ उसमें विश्व भर के ऐसे 40 पुलिस अधिकारी जिनकी उम्र 40 वर्ष से कम है और जिन्होंने अपने कार्यो से पुलिसिंग में सुधार लाने एवं नये प्रयोगों के द्वारा पुलिसिंग को बेहतर बनाने का कार्य किया है को 40 अंडर 40 अवार्ड के अंतर्गत अवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया है, यह अवार्ड विश्व के 07 देशों के 40 पुलिस अधिकारियों को प्रदान किया गया है। उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर श्री आरिफ एच शेख को I.A.C.P. ने उनके द्वारा पिछले 05 वर्षो में बालोद, बस्तर, बिलासपुर एवं रायपुर में बेहतर पुलिसिंग हेतु किये गये कार्य जैसे बालोद में महिला सशक्ति करण हेतु चलाया गया ‘‘नवोदय अभियान‘‘, बस्तर में चलाया गया ‘‘आमचो बस्तर आमचो पुलिस‘‘ एवं बिलासपुर में चलाया गया ‘‘संवेदना एवं राखी विथ खाकी अभियान‘‘ तथा रायपुर में चलाया गया ‘‘मिशन ई-रक्षा एवं हर हेड हेलमेट अभियान‘‘ में उनके द्वारा किये गये कार्यो के आकलन के आधार पर यह अवार्ड प्रदान किया गया है। उपरोक्त अवार्ड वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ एच शेख को I.A.C.P.के अध्यक्ष पाॅल सेल के द्वारा शिकागो में प्रदान किया गया। आरिफ एच शेख भारतीय पुलिस सेवा के देश के ऐसे पहले पुलिस अधिकारी है जिन्हें यह प्रतिष्ठित एवं सम्मानित अवार्ड प्राप्त हुआ है। पूर्व में भी उन्हें फिक्की, सिक्युरिटी वाॅच इंडिया एवं I.A.C.P.(दो बार) का अवार्ड पुलिसिंग के क्षेत्र में प्राप्त हुआ है। उनके द्वारा रायपुर में चलाया गया ‘‘हर हेड हेलमेट अभियान‘‘ भी लिम्बा बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड एवं गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज किया गया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.