विश्व कुश्ती के क्वार्टरफाइनल में हारे श्रवण, सेमीफाइनल में गुलिया….

नई दिल्ली 29 अक्टूबर 2019 जूनियर एशियाई चैंपियन श्रवण को हंगरी के बुडापेस्ट में शुरू हुई अंडर-23 विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में 65 किग्रा वर्ग के क्वार्टरफाइनल में हार का सामना करना पड़ा जबकि जूनियर विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता वीर देव गुलिया ने 79 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली। प्रतियोगिता के पहले दिन फ्रीस्टाइल वर्ग में भारत के पांच पहलवान नवीन (57), श्रवण (65), नवीन (70), वीरदेव गुलिया (79), आकाश अंतिल (97) मुकाबलों में उतरे। भारत की उम्मीदें श्रवण पर टिकी हुई थीं जो जूनियर एशियाई चैंपियन हैं और उन्हें प्रतियोगिता में दूसरी वरीयता मिली।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

श्रवण ने सीधे प्रीक्वार्टरफाइनल से शुरुआत की और कजाकिस्तान के रिफत सैबोतालोव को कड़े संघर्ष में 8-6 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया जहां उन्हें फ्रांस के इलमैन मुख्तारोव से 6-10 से हार का सामना करना पड़ा। श्रवण की उम्मीदें अब इस बात पर टिकी हुई हैं कि यदि मुख्तारोव फाइनल में पहुंचते हैं तो उन्हें रेपेचेज में उतरने का मौका मिल सकता है।

79 किग्रा में जूनियर विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता वीर देव गुलिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है। गुलिया ने प्री क्वार्टरफाइनल में चीन के लिगान चाई को 7-2 से और क्वार्टरफाइनल में मंगोलिया के बातजुल दामजिन को 12-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली जहां उनका सामना अजरबैजान के अबुबकर अबाकारोव से होगा।

57 किग्रा में 15वीं सीड नवीन की चुनौती पहले ही राउंड में समाप्त हो गयी। नवीन को क्वालिफिकेशन में तुकीर् के अहमत दुमान ने 11-0 से पराजित किया। दुमान फिर प्रीक्वार्टरफाइनल में हार गए और इसके साथ ही नवीन मुकाबलों से बाहर हो गए। 70 किग्रा में 15वीं सीड नवीन को क्वालिफिकेशन में रूस के चेरमेन वेलीव ने 11-0 से हरा दिया। वेलीव सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं जिससे नवीन की रेपेचेज में उतरने की उम्मीदें बनी हुई हैं। यदि वेलीव फाइनल में पहुंचते हैं तो नवीन को रेपेचेज में उतरने का मौका मिल सकता है।

97 किग्रा में आकाश अंतिल ने प्रीक्वार्टरफाइनल में चीन के जू ली को 10-0 से पस्त कर दिया। आकाश को क्वार्टरफाइनल में यूक्रेन के डेनिलो स्तासियुक से कड़े संघर्ष में 5-9 से हार का सामना करना पड़ा। स्तासियुक यदि इस वर्ग के फाइनल में पहुंचते हैं तो आकाश को रेपेचेज में उतरने का मौका मिल सकता है

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.