स्कूल शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों को बांटे टेबलेट….राज्य के इन 10 जिलों में बांटे जायेंगे 100-100 टेबलेट… जानिये क्या है वजह

महासमुंद 14 नवम्बर 2019। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन बाल दिवस के अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज महासमुंद में जिले के बसना, सरायपाली और पिथौरा विकासखंड के 100 शिक्षकों को टेबलेट का वितरण किया। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने सभी प्रतिभागियों से आग्रह किया गया कि वह आकांक्षी जिलों में थोड़ी और अधिक मेहनत करते हुए बच्चों के शैक्षणिक स्तर को ऊंचा बनाएं और सभी को टेबलेट के उपयोग के लिए समर्थ बनाएं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के सभी 10 आकांक्षी जिलों में आगामी कुछ दिनों के भीतर 100-100 उच्च प्राथमिक शालाओं में टेबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कार्यक्रम के बाद महासमुंद जिले के आदिवासी आश्रम शाला का निरीक्षण किया और बच्चों से बात करके आश्रम शाला में आवास एवं उनके पढ़ाई आदि के बारे में चर्चा की उन्होंने आश्रम शाला में किचन गार्डन का भी अवलोकन किया।
राज्य में ‘फ्यूचर शानदार’ के नाम से संचालित इस कार्यक्रम में भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से फैसल फ्री फाउंडेशन के द्वारा यह टेबलेट वितरित किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के सभी 10 आकांक्षी जिलों के उच्च प्राथमिक शालाओं के बच्चों को विज्ञान एवं टेक्नोलॉजी में आधुनिकतम विकास की जानकारी देने के लिए यह टेबलेट वितरित किए जा रहे हैं। इस टेबलेट में ऐसे बहुत सारे पाठ हैं, जो बच्चों को देश विदेश में विज्ञान की मदद से नित नए आविष्कार जैसे नैनो टेक्नोलॉजी जी 5 6 7 जैसे आविष्कारों से परिचय कार्टून के माध्यम से करवाए जाएंगे। महासमुंद के शिक्षकों को इस टेबलेट के उपयोग का प्रशिक्षण फैसल फ्री फाउंडेशन के द्वारा दिया गया।
राज्य के समग्र शिक्षा के प्रबंध संचालक पी. दयानंद ने इस अवसर पर सभी शिक्षकों को संबोधित करते हुए महासमुंद जिले में बच्चों की गुणवत्ता पर फोकस कर काम करने पर जोर दिया। उन्होंने राज्य शासन द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और सभी को अच्छे से काम करने का आग्रह किया।
इस अवसर पर स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक  संजय सिंह, संजीव श्रीवास्तव और राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद के संयुक्त संचालक  शिवहरे, महासमुंद जिले के जिला शिक्षा अधिकारी  कुर्रे उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.