NPG ब्रेकिंग VIDEO: केंद्र सरकार IPC, CRPC में आमूल चूल परिवर्तन करेगी.. आर्म्स एक्ट और नारकोटिक्स एक्ट में इसी सत्र में संशोधन

लखनउ 30 नवंबर 2019। केंद्र सरकार संसद के इस सत्र में देश में लागू आर्म्स एक्ट और नारकोटिक्स एक्ट में परिवर्तन करते हुए नए प्रावधान के साथ प्रस्ताव पारित कर उसे संशोधित करेगी। वहीं पूरे देश में प्रभावी आईपीसी और सीआरपीसी में भी आमूल चूल परिवर्तन करने जा रही है। इसके लिए व्यापक और युद्ध स्तर पर काम जारी है।
देश के गृहमंत्री अमित शाह ने 29 नवंबर को लखनउ में यह जानकारी दी कि
“भारत सरकार ने बहुत बड़ा काम हाथ में लिया है, IPC और CRPC में आमूल चूल परिवर्तन का,आर्म्स और नारकोटिक्स एक्ट भी बदल रहे हैं, इसी सत्र में इन दोनों के क़ानून में संशोधन कर रहे हैं..”
गृहमंत्री अमित शाह ने कहा
“IPC और CRPC की रचना उस देश ने की जो हम पर शासन करता था,उसकी प्राथमिकता ना तो नागरिक था और ना ही हमारा देश था, उनकी प्राथमिकता अपना शासन सम्हालना था..यही एप्रोच अब भी है..जब तक क़ानून नहीं बदलेगा.. IPC और CRPC नहीं बदलेगा तब तक यह एप्रोच भी नहीं बदलेगी.. “
केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने आगे कहा
“हमारी वरियता हमारी प्राथमिकता देश का गरीब से गरीब व्यक्ति है.. BPRND ने बदलाव का मसौदा बना कर दे दिया है.. पर मुझे कोई जल्दी नहीं है.. मैं चाहता हूँ इस पर ज़्यादा से ज़्यादा चर्चा हो.. सुझाव आए..थाने के लेव्हल से भी सुझाव ले रहे हैं..”
मोदी सरकार इसे कैसे बनाना चाहती है इसका ईशारा अमित शाह ने दिया –
“इसको सरल कैसे बनाएँ .. इसको सुचारु कैसे बनाएँ..इसको लोकाभिमुख कैसे बनाएँ..इसके ऐसे बदलाव ऐसे परिवर्तन रोज ब रोज नहीं होंगे..कभी कभार सदी में एकाध बार होते हैं..सदी में यह एक बार मौका आया है आप सब को शामिल होना चाहिए”

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

Get real time updates directly on you device, subscribe now.