IAS प्रमोद अग्रवाल होंगे कोल इंडिया के नये चेयरमैन….. MP कैडर के 1991 बैच के अफसर हैं…..जानिये कोल इंडिया के नये चेयरमैन के बारे में

नयी दिल्‍ली 28 अगस्त 2019।  आइएएस अधिकारी प्रमोद अग्रवाल देश के सार्वजनिक प्रतिष्ठान कोल इंडिया के अगले चेयरमैन होंगे. प्रमोद अग्रवाल मध्‍य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. मंगलवार को दिल्ली में पब्लिक इंटरप्राइजेज सेलेक्शन बोर्ड  ने चेयरमैन पद के लिए तय तिथि के अनुसार साक्षात्कार लिया.

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

सार्वजनिक उद्योग चयन बोर्ड ने पांच अफसरों को साक्षात्कार के लिए बुलाया था. इनमें प्रमोद अग्रवाल के अलावा 1990 बैच के आईएएस ज्योति कलश, 1991 बैच के आईएएस प्रमोद अग्रवाल, कोल इंडिया के तकनीकी निदेशक विनय दयाल, ईसीएल के सीएमडी पीएस मिश्रा और मेकॉन के सीएमडी अतुल भट्ट शामिल थे.

ज्योति कलश नागालैंड कैडर के हैं. वे अभी अपर मुख्य सचिव व रेजिडेंट कमिश्‍नर फॉर नागालैंड के पद पर दिल्ली में पदस्थ हैं. साक्षात्कार के बाद कोल इंडिया के चेयरमैन के नद के लिए प्रमोद कुमार अग्रवाल के नाम की अनुशंसा बोर्ड की ओर से कर दी गयी. बताते चलें कि कोल इंडिया के वर्तमान चेयरमैन अनिल कुमार झा 31 जनवरी 2020 को रिटायर हो रहे हैं.

कौन हैं प्रमोद अग्रवाल

कोल इंडिया के अगले चेयरमैन 1991 बैच के आइएएस अफसर प्रमोद अग्रवाल होंगे। वे मध्य प्रदेश कैडर के हैं और अभी मप्र के शहरी विकास व आवास विभाग में प्रधान सचिव है।  अग्रवाल कोल इंडिया के 28वें चैयरमैन होंगे। पीईएसबी ने दर्जनों आवेदनों में से इस पद के लिए दो आइएएस अफसरों समेत पांच अधिकारियों को साक्षात्कार के लिए दिल्ली बुलाया था। वर्तमान चेयरमैन अनिल कुमार झा 31 जनवरी 2020 को रिटायर हो रहे हैं। बिहार के मूल निवासी प्रमोद अग्रवाल ने एमटेक किया है। मप्र में विभिन्न् पद पर रहने के बाद प्रतिनियुक्ति पर वे 2010 से 2011 तक केंद्रीय खेल एवं युवा मामले में संचालक पद पर रहे हैं। इसके बाद विनिवेश मंत्रालय में 4 मई 2011 से 20 जनवरी 2014 तक संयुक्त सचिव के पद पर रहे। फिलहाल वे तकनीकी शिक्षा विभाग में प्रमुख सचिव के पद पर कार्यरत हैं।

 पूर्व में कई आइएएस अधिकारी रह चुके हैं चेयरमैन

मालूम हो कि कुछ वर्षों से कोल इंडिया के चेयरमैन पद पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी भी नियुक्त होने लगे हैं. आईएएस अधिकारी नरसिम्‍हा राव, एके दुबे व सुतीर्थ भट्टाचार्य कोल इंडिया के चेयरमैन रह चुके है. सुतीर्थ भट्टाचार्य के बाद प्रमोद अग्रवाल के रूप में आइएएस अधिकारी को बैठाया जायेगा.

अगस्त 2017 में आंध्र कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सुतीर्थ भट्टाचार्य चेयरमैन पद से सेवानिवृत्त हुए थे. इसके बाद 1 सितंबर 2017 को सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह को कोल इंडिया चेयरमैन का अतिरक्ति प्रभार दिया गया. 19 अप्रैल 2018 को कैबिनेट की अप्वाइंटमेंट कमेटी ने गोपाल सिंह की जगह अपर कोयला सचिव सुरेश कुमार को अतिरिक्‍त प्रभार देने की सिफारिश की.

24 अप्रैल को अपर कोयला सचिव सुरेश कुमार ने कोल इंडिया चेयरमैन का अतिरिक्‍त प्रभार ग्रहण किया था. सुरेश सिंह के बाद एके झा नये चेयरमैन बनाये गये थे. मालूम हो कि कोल इंडिया के पहले चेयरमैन लेफ्टिनेंट जेनरल केएस ग्रेवाल थे, जो 17 सितंबर 1975 से 17 सितंबर 1978 तक चेयरमैन थे. आईएएस एस नरसिंह राव 24 अप्रैल 2012 से 25 जून 2014 तक चेयरमैन रहे.

इन्होंने अपने कार्यकाल पूरा होने के पहले इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफा देकर तेलंगाना राज्य का प्रिंसिपल सेक्रेटरी बने थे. आईएएस सुतीर्थ भट्टाचार्य 5 जनवरी 2015 को चेयरमैन बने और 31 अगस्त 2017 को रिटायर हुए थे.

विज्ञापन

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.