IAS दुर्गा शक्ति का खुलासा :….इस फिल्म को देख रेत माफिया के खिलाफ कार्रवाई का आया था साहस…. महिला अफसर के नाम से कांपते थे रेत माफिया

नई दिल्ली 13 अगस्त 2019। 2009 बैच की आईएएस अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने अपने कार्यकाल से जुड़ा एक अहम खुलासा किया है। दुर्गा ने कहा है कि यूपी में यमुना नदी की तलहटी में चलने वाले रेत खनन को रोकने की प्रेरणा एक फिल्म से मिली थी। दुर्गा शक्ति ने रेत खनन रोकने की जो कार्रवायी की थी, वो  आज भी लोगों के लिए मिसालहै। दुर्गा शक्ति ने खुद बताया है कि बॉलीवुड एक्टर आमिर खान की ‘दंगल’ देखकर उन्होंने कार्रवाई करने की प्रेरणा ली थी। दुर्गा 2011 बैच की यूपी कैडर की आईएएस अफसर है। वह भारत के केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री के ओएसडी के रूप में तैनात हैं. दुर्गा शक्ति नागपाल ने निरंतर लड़ाई लड़ते हुए भ्रष्टाचार और अवैध रेत खनन के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किये.
दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा, “हम सभी जानते हैं कि दंगल पहलवान महावीर सिंह फोगाट के वास्तविक जीवन पर आधारित है. वह काफी अच्छे पहलवान थे, लेकिन वह देश के लिए स्वर्ण पदक नहीं जीत पाए. उनके पास कोई बेटा भी नहीं था, जो उनके सपने को पूरा कर सके. फिर एक दिन, उनके पड़ोसियों ने बताया कि महावीर सिंह की बेटियों ने उनके बेटे को पीट-पीट कर लाल कर दिया है. यह सुनने के बाद ही महावीर सिंह को कुछ करने का सुनहरा अवसर मिला. आज हमारे देश के पास सर्वश्रेष्ठ महिला पहलवान हैं. मैं जो कहना चाह रही हूं वह यह है कि अगर हम सभी को मात्र एक जीवन मिलता है, तो क्यों न इसे अत्यंत क्षमता के साथ जिया जाए.”

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

Get real time updates directly on you device, subscribe now.