VIDEO: HIV टेस्टिंग सेंटर रायपुर मेडिकल कालेज में शुरू… स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव बोले- आज से मिलेगा मरीजों को फायदा…. यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम पर कही ये बात…

रायपुर 11 जुलाई 2019। रायपुर मेडिकल काॅलेज में HIV वायरल लोड टेस्टिंग मशीन शुरू हो गयी है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने इसकी शुरुआत की। इस आधुनिक मशीन से HIV पीड़ित मरीजों पर दवा के प्रभाव की जांच की जाती है। ये टेस्ट निशुल्क होगा। कार्यक्रम के बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने पत्रकारों से कहा कि…

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

मशीन के लगने से मरीजों को फायदा आज से होना शुरू हो जायेगा। छत्तीसगढ़ में 12 हजार से ज्यादा चिन्हित HIV मरीज हैं उनका डाटा, फाॅलोअप और उपचार किया जायेगा। मशीन से मरीजों को जल्दी ही लाभ मिलना भी शुरू हो जायेगा। हमारा लक्ष्य अब ये रहेगा कि शत प्रतिशत ऐसे नगारिकों की जांच करके उन्हें चिन्हाकिंत कर ये सुविधा मुहैया  करायी जाये।

वहीं यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि…

लोग कंफयूज हैं लोग गांव में पूछते हैं कि ये क्या है, इसका लाभ हमको कब मिलेगा। ….तो इसका प्रेजेंटेशन मंत्रिमंडल के साथियों के सामने भी मुझे करना है। मुझे भी अपने साथियों को बताना है कि  ये परिकल्पना क्या है। ये कोई योजना या स्कीम नहीं हैं ये एक परिकल्पना है जो शासन के पैसे से निशुल्क यहां के नागरिकों को दें। ये आज की सोच नहीं है 1948 में यूएन ने इसकी परिकल्पना की थी। पूरे विश्व में 2030 तक इसको लागू कर देना है। इसके लिये पैसे चाहिए और प्रबंधन। पैसों को लेकर हम इसकी मांग करेंगे और प्रबंधन की हमारी जवाबदारी रहेगी।

उद्याटन कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव, विधायक सत्यनारायण शर्मा, मेडिकल कालेज के अधिकारी सहित स्वाथ्य विभाग का अमला मौजूद था।

 

विज्ञापन

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.