फेसबुक ने शुरू की अपनी समाचार सेवा, इन चार श्रेणियों में पढ़ सकेंगे खबरें….पब्लिशर्स को मिलेंगे पैसे… जानिए

नईदिल्ली 26 अक्टूबर 2019। सोशल साइट फेसबुक ने सिलेक्टेड पब्लिकेशंस के साथ यूएस में अपनी न्यूज सर्विस शुरू की है। इस नए न्यूज टैब को अमेरिका में अभी केवल 200,000 यूजर्स की लिमिटेड ऑडियंस के लिए रोलआउट और टेस्ट किया जाएगा। इस सर्विस को अभी चार पब्लिशर्स कैटिगरी के साथ शुरू किया गया है। ये कैटिगरीज जनरल, टॉपिकल, डायवर्स और लोकल न्यूज हैं।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार यानी 25 अक्टूबर को फेसबुक News टैब लॉन्च कर रही है. इस टैब में सैकड़ों न्यूज पब्लिशर्स की खबरें दिखेंगी। The Washington Post की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मामले की जानकारी रखने वाले कुछ लोगों ने कहा है कि Facebook News टैब में कॉन्टेंट के लिए कंपनी पैसे भी देगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक अपने न्यूज सर्विस के शुरुआत में द न्यू यॉर्क टाइम्स, द लॉस एंजलिस टाइम्स, ब्लूमबर्ग मीडिया, यूएसए टुडे पब्लिशर गैनेट कॉर्पोरेश जैसे न्यूज वेबसाइटों को लाइसेंस फीस देगा। इसके साथ ही कंपनी 200 न्यूज साइट्स एड करने पर विचार कर रही हैं।

कैसे दिखेंगे आर्टिकल्स?

फेसबुक के पेज पर विज्ञान और तकनीकी, खेल, मनोरंजन, व्यापार, स्वास्थ्य जैसे अन्य सेक्शन्स होंगे। यूजर्स को इस प्लेटफॉर्म में न्यूज सब्सक्रिप्शन को खरीदने की सुविधा मिलेगी। सोशल मीडिया कंपनी इन सेक्शन्स के लिए अपनी एक टीम रखेगी, जो दिनभर की महत्वपूर्ण खबरों को चिन्हित करेंगे।

मकसद है सही खबरें यूजर्स तक पहुंचें

फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने ‘क्वॉलिटी जर्नलिज्म’ को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक न्यूज सेक्शन्स की शुरुआत की है। मार्क के इस कदम से सोशल मीडिया पर फेक न्यूज पर रोक लगेगी। उम्मीद की जा रही है कि फेसबुक का न्यूज सेक्शन सही खबरें यूजर्स तक पहुंचाएगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.