स्वास्थ्य पखवाड़ा में शामिल हुए कमिश्नर,कंपनी गार्डन को प्लास्टिक फ्री करने के निर्देश

बिलासपुर 14 नवंबर 2019। को विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और बिलासपुर डायबिटीज सोसायटी द्वारा 3 नवंबर से 14 नवंबर तक कंपनी गार्डन में चलाए जा रहे “स्वास्थ्य पखवाड़ा” में आज निगम कमिश्नर एवं एमडी प्रभाकर पाण्डेय शामिल हुए। इस अवसर पर कमिश्नर पाण्डेय ने कहा कि वर्तमान परिवेश में मधुमेह बहुत तेजी से लोगों को अपने गिरफ्त में ले रहा है,जो चिंता का विषय है। स्मार्ट सिटी की पहचान स्मार्ट सुविधाओं और विकास के अलावा हर क्षेत्र में नागरिकों के स्मार्ट बनने से भी है,जिसमें स्वास्थ्य भी शामिल है। इसलिए स्मार्ट सिटी अपने सामाजिक सारोकार के तहत समय-समय पर विभिन्न विषयों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते रहती है,।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

इस अवसर पर स्वास्थ्य पखवाड़े में कराए जा रहे जुंबा डांस के ज़रिए कमिश्नर पाण्डेय ने भी एक्सरसाइज किया। बिलासपुर स्मार्ट सिटी और बिलासपुर डायबिटीज सोसायटी द्वारा चलाए जा रहे स्वास्थ्य पखवाड़ा में रोजाना करीब 500 लोग स्वास्थ्य लाभ ले रहें हैं.जिसमें योगा,जुंबा एरोबिक,स्वास्थ्य परीक्षण शामिल है। इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान उपस्थित विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा “मधुमेह” रोग के बारे में विस्तार से बताया जाता है,जिसमें लक्षण,कारण और ईलाज के अलावा बचाव के तरीके शामिल है। सुबह 6 से 8 बजे तक आयोजित कार्यक्रम में मार्गदर्शन देने बिलासपुर डायबिटीज सोसायटी के संयोजक डाॅ.प्रवीण कालवीट विशेष तौर पर मौजूद रहते हैं। आज के कार्यक्रम में प्रमुख रूप से निगम उपायुक्त खजांची कुम्हार,सहायक अभियंता अनुपम तिवारी,जोन कमिश्नर सती यादव,समेत निगम और स्मार्ट सिटी की टीम तथा बिलासपुर डायबिटीज सोसायटी के सदस्य उपस्थित रहें।

रोजाना 500 लोगों का शुगर टेस्ट,कमिश्नर ने भी कराया

कंपनी गार्डन में चलाए जा रहें “स्वास्थ्य पखवाड़ा” में रोजाना लगभग 500 लोग अपना ब्लड-शुगर टेस्ट करा रहें हैं, जांच के उपरांत पीड़ित लोगों को इसको कंट्रोल में रखने विशेषज्ञों द्वारा सलाह दिया जा रहा है। आज जांच शिविर में निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने अपनी टीम के साथ शुगर टेस्ट कराया।

गंदगी देख भड़के कमिश्नर,प्लास्टिक फ्री करने के निर्देश

स्वास्थ्य पखवाड़े में शामिल होने के बाद निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने स्वामी विवेकानंद उद्यान का निरीक्षण किया, इस दौरान गार्डन परिसर में कचरा और गंदगी देख भड़क गए.इस दौरान सहायक अभियंता ललित त्रिवेदी को फटकार लगाते हुए तुरंत साफ कराने और कंपनी गार्डन को प्लास्टिक फ्री करने के निर्देश देते हुए कहा कि मुख्य द्वार में ही प्लास्टिक को जब्त कर लें,ताकि गार्डन का वातावरण दूषित ना हो। दरअसल एक दिन पहले आंवला नवमी के अवसर पर लोगों द्वारा गार्डन में भोजन कार्यक्रम कर खूब गंदगी फैलाई गई थी.इसके साथ ही सहायक अभियंता को गार्डन के नियमित तौर पर सुपरविजन को करने को कहा। निरीक्षण के दौरान बंद पड़े वाटर फाउंटेन को भी चालू करने के निर्देश के साथ-साथ गार्डन के एक कोने में निगम के वेस्ट सामान के पड़े होने पर नाराज़गी जताई।

जिम पर बहाया पसीना,लोगों से मांगे सुझाव

गार्डन पहुंचे कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने वहां स्थापित खुलें जिम में खुद एक्सरसाइज किए और उपकरणों की भी जांच की। इस दौरान खराब हो चुके उपकरणों के बदलने तथा कुछ को सुधारने के निर्देश दिए.इसके अलावा गार्डन में सौंदर्यीकरण के अलावा लाइट लगाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उपस्थित लोगों से मिलकर कमिश्नर ने समस्या जानी और गार्डन को बेहतर बनाने सुझाव भी मांगे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.