ट्विटर के बाद अब Mastodon के दीवाने हुए भारतीय…राहुल और प्रियंका गांधी ने भी बनाया अकाउंट…जानिए क्या है Mastodon

नई दिल्ली 8 नवंबर 2019 बड़ी संख्या में भारत की नामी हस्तियों ने प्रसिद्ध सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर को छोड़ एक नयी सोशल मीडिया साइट Mastodon पर अपने एकाउंट्स बना लिए हैं. इसका कारण बताया जा रहा है, सांप्रदायिक भाषा और हेट स्पीच को लेकर ट्विटर के दोहरे मापदंड.

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

इसकी बड़ी वजह है कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के जाने माने वकील संजय हेगड़े का ट्विटर अकाउंट दो बार सस्पेंड किया गया. इसकी वजह रही उनकी ट्वीट की गई एक तस्वीर और फिर एक कविता. हेगड़े के समर्थकों का कहना है कि उनका अकाउंट सस्पेंड होने के पीछे बड़ी वजह है कि ट्विटर एक ही विचारधारा पर बल देता है. उनके समर्थकों का ये भी मानना है कि हेगड़े वामपंथी विचारधारा के हैं इसलिए ट्विटर उनके ऊपर गलत निशाना साध रहा है

न सिर्फ संजय हेगड़े बल्कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने भी Mastodon पर अपना अकाउंट बना लिए.

ट्विटर ने इन सभी आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि ट्विटर अपने कंटेंट को विचारधाराओं के आधार पर संचालित नहीं करता है. हालांकि जनता का मानना है कि ट्विटर के ये दावे एकदम खोखले हैं.

Mastodon है क्या?

Mastodon एक ओपन सोर्स नेटवर्क है जहां पर एक आम सोशल नेटवर्क की तरह यूजर्स तस्वीरें पोस्ट कर सकते हैं, दूसरे लोगों की पोस्ट पर कमेंट और इसे शेयर कर सकते हैं. इस नेटवर्क की सबसे खास बात यह है कि इसे कोई एक संस्था नहीं चलाती. इस एप में आप ”टूटस” के माध्यम से छोटे मैसेज पोस्ट कर सकते हैं.

इस साइट पर पोस्ट की लिमिट 500 कैरक्टर्स तय की गई है. इस साइट में यूजर्स को ”इंस्टैंस” यानि उनका अपना सर्वर बनाने की अनुमति दी जाती है. इतना ही नहीं यहां पर यूजर्स को अपने सर्वर के नियम बनाने की भी अनुमति है. बता दें की Mastodon का कोई ऑफिसियल एप नहीं है. हालांकि आपको iOS पर मास्ट लिगेसी और टूट जबकि एंड्राइड पर टस्की और सबवे टूटर जैसे क्लाइंट एप्स मिल जायेंगे.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.