ACS सीके खेतान के करीबी रिश्तेदार हैं कोल इंडिया के चयनित चेयरमैन IAS प्रमोद अग्रवाल, छत्तीसगढ़ में भी कलेक्टर रहे हैं

रायपुर, 28 अगस्त 2019। कोल इंडिया जैसी प्रतिष्ठित देश की मिनी रत्न कंपनी के चेयरमैन के लिए चुने गए प्रमोद अग्रवाल का छत्तीसगढ़ से गहरा नाता है। वे एडिशनल चीफ सिकरेट्री चितरंजन कुमार खेतान के रीयल साले हैं। प्रमोद ने आईएएस के रूप में अपना प्रोबेशन छत्तीसगढ़ में ही पूरा किया। यहां वे कलेक्टर से लेकर जिला पंचायत सीईओ रहे हैं।
प्रमोद 91 बैच के मध्यप्रदेश कैडर के आईएएस हैं। याने खेतान से चार बैच जूनियर। खेतान 87 बैच के आईएएस हैं। कोल इंडिया के अगले चेयरमैन झारखंड के रामगढ़ कैंट के रहने वाले हैं। दस भाई-बहनों में प्रमोद आठवें नम्बर के हैं। वनिता खेतान उनकी सबसे छोटी बहन हैं। मध्यप्रदेश में रिजल्ट देने वाले आईएएस के रूप में उन्हें जाना जाता है। भारत सरकार में भी वे कई विभागों में कार्यरत रहे। खाासकर कोर सेक्टर और इनर्जी में उन्होंने काफी काम किया है। केंद्र के विनिवेश मंत्रालय में भी वे लगभग तीन बरस ज्वाइंट सिकरेट्री रहे।
भारत सरकार में आजकल पोस्टिंग आसान नहीं मानी जाती। उसमें भी विश्व की सबसे बड़ी कोयला कंपनी कोल इंडिया की जब कमान सौंपनी हो तो सलेक्शन कमिटी ने जाहिर है, और सजगता से सलेक्शन किया होगा। सलेक्शन बोर्ड ने पांच अफसरों को इस पोस्ट के साक्षात्कार के लिए बुलाया था। इनमें प्रमोद अग्रवाल के अलावे 90 बैच के आईएएस ज्योति कलश, कोल इंडिया के तकनीकी निदेशक विनय दयाल, ईस्टर्न कोल फील्डस लिमिटेड के सीएमडी पीसी मिश्रा और मेकाॅन के सीएमडी अतुल भट्ट शामिल थे। इन पांचों में से प्रमोद को सर्वाधिक कंपीटेंट मानते हुए बोर्ड ने उनके नाम पर मुहर लगा दी।
कोल इंडिया के वर्तमान चेयरमैन एके झा 31 जनवरी 2020 में रिटायर होंगे। इसके बाद प्रमोद उनकी जगह लेंगे। कोल इंडिया के चेयरमैन के रूप में उनका पांच साल का कार्यकाल रहेगा।
प्रमोद अग्रवाल आईएएस का प्रोबेशन बस्तर में ही पूरा किए थे। इसके बाद वे रायगढ़ जिला पंचायत के सीईओ रहे। मध्यप्रदेश के समय वे महासमुंद जिले का कलेक्टर भी रह चुके हैं। लिहाजा, प्रमोद के लिए छत्तीसगढ़ जाना-पहचाना है।
पारिवारिक फोटो-प्रमोद अग्रवाल, उनकी बायें खड़ी वनीता खेतान।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

Related news-

IAS प्रमोद अग्रवाल होंगे कोल इंडिया के नये चेयरमैन….. MP कैडर के 1991 बैच के अफसर हैं…..जानिये कोल इंडिया के नये चेयरमैन के बारे में

विज्ञापन

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.