Home राजनीति सोनभद्र नरसंहार : मृतकों 18-18 लाख रुपये की मदद का ऐलान….कई सीनियर...

सोनभद्र नरसंहार : मृतकों 18-18 लाख रुपये की मदद का ऐलान….कई सीनियर अफसर और पुलिसकर्मी सस्पेंड…. घटना में एसपी-कांग्रेस कनेक्शन का CM ने किया इशारा.

0

सोनभद्र (यूपी) 21 जुलाई 2019। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ जब सोनभद्र पहुंचे तो एक तरफ उन्होंने पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजे का ऐलान किया तो दूसरी तरफ कांग्रेस और एसपी पर इसका ठीकरा फोड़ा। योगी आदित्यनाथ ने पीड़ित परिवारों से मुलाकात के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करके घटना का ठीकरा समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पर फोड़ा।मृतकों के परिवारीजन को सरकार की तरफ से 18-18 लाख रुपये व घायलों के परिवारीजन को ढाई-ढाई लाख रुपये की मदद दी जाएगी। इसके साथ ही जीविकोपार्जन के लिए भी सरकार व्यवस्था करेगी।

सोनभद्र में जमीनी विवाद में फायरिंग की घटना से 10 लोगों की मौत हो गई थी. सीएम मृतकों के परिजनों से मुलाकात करने पहुंचे. सोनभद्र हत्याकांड मामले में सियासत पूरे चरम पर है. सीएम योगी ने जानकारी दी कि मृतकों का मुआवजा 5 लाख से बढ़ाकर 18.50 लाख किया गया है. वहीं घायलों को अब 50 हजार से बढ़ाकर 2.50 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे.योगी ने कहा कि एक माह के भीतर सभी गांव वालों को सरकारी आवास की सुविधा दी जाएगी. घटना के बाद सीएम योगी ने गांव में पुलिस चौकी, अग्निशमन केन्द्र, आंगनबाड़ी केन्द्र और बुजुर्गों को पेंशन देने की घोषणा की. इस नृशंस हत्याकांड में घायल हुए लोगों के परिजनों को सीएम योगी ने 50-50 हजार का चेक दिया.

सोनभद्र नरसंहार के मामले में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैंने खुद डीजीपी को निर्देश दिया है कि वे व्यक्तिगत तौर पर मामले की निगरानी करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस जमीन पर काफी समय से विवाद था. योगी ने जानकारी दी कि वारदात के बाद एसडीएम, सीओ, एसओ सहित हल्का और बीट के सभी सिपाही निलंबित कर दिए गए हैं. साथ ही इस जमीनी विवाद की जांच अपर मुख्य सचिव राजस्व को सौंप दी गई है.