Home खेलकूद ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड, न्यूजीलैंड से होगी खिताबी जंग….

ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड, न्यूजीलैंड से होगी खिताबी जंग….

0

नईदिल्ली 11 जुलाई 2019. मेजबान इंग्लैंड आईसीसी विश्व कप 2019 के फाइनल में पहुंच गया है। इंग्लैंड ने गुरुवार को दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। इंग्लैंड की अब खिताब के लिए भिड़ंत 14 जुलाई को न्यूजीलैंड से भिड़ंत होगी। इंग्लैंड की टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है। वहीं, मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया आठवीं बार फाइनल में पहुंचने से रह गई। ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहली बार सेमीफाइनल में हार का मुंह देखना पड़ा है। इंग्लैंड 1979, 1987 और 1992 में फाइनल तक पहुंचा लेकिन विश्व कप नहीं जीत सका था। हालांकि, इस बार मेजबान टीम को शुरू से खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। अब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का फाइनल में पहुंच जाने से वनडे क्रिकेट को नया चैंपियन मिलना तय हो गया है। दरअसल, यह दोनों टीमें कभी भी विश्व खिताब अपने नाम नहीं कर सकी हैं। 14 जुलाई को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाएगा. इस वर्ल्ड कप में जीतने वाली टीम पहली बार खिताबी जीत हासिल करेगी. बता दें कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड, दोनों ही टीमें आजतक वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत पाई हैं.

इसके पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई पारी 49 ओवर्स में 223 रन पर सिमट गई। महज 14 रन के भीतर तीन अहम विकेट गंवाने के बाद स्टीव स्मिथ (85) की जुझारू पारी के बूते ही ऑस्ट्रेलिया इतना स्कोर खड़ा कर पाया। इंग्लैंड की ओर से पेसर क्रिस वोक्स और स्पिनर आदिल रशीद ने सर्वाधिक तीन-तीन झटके। जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड को 1-1 सफलता मिली।

बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले जा रहे दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही। 6.1 ओवर्स में 14 रन के स्कोर पर ही टीम अपने शुरुआती तीन विकेट गंवा बैठी। ऑस्ट्रेलिया के ये विकेट दूसरे, तीसरे और सातवें ओवर में गिरे। इंग्लिश पेसर जोफ्रा आर्चर ने विरोधी कप्तान आरोन फिंच को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। इसके बाद क्रिस वोक्स ने अगले ही ओवर में पहले डेविड वॉर्नर (9) तो फिर नए बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब (4) का भी काम तमाम कर दिया।

यहां से टीम ने संभलना शुरू किया। वॉर्नर ने एलेक्स कैरी के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी की। इसके पहले कि टीम बड़े स्कोर की ओर बढ़ पाती कैरी 46 रन बनाकर आउट हो गए। उनके बाद मार्कस स्टोइनिस शून्य पर और मैक्सवेल 22 रन बनाकर पवेलियन लौटे। पैट कमिंस भी 6 रन बनाकर आउट हो गए।

दोनों टीमों की प्लेइंग XI

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, नाथन लियोन, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, जेसन बेहरेनडोर्फ।

इंग्लैंड: जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय, जोए रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर,  बेन स्टोक्स, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, मार्क वुड, जोफ्रा आर्चर।