Home खेलकूद वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने जड़ा सतक, तोड़ा केविन...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने जड़ा सतक, तोड़ा केविन पीटरसन का ये रिकॉर्ड

0

नईदिल्ली 15 जून 2019। रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक जड़कर ना सिर्फ इंग्लैंड को 8 विकेट से शानदार जीत दिला दी बल्कि अपने नाम एक खास रिकॉर्ड भी कर लिया। वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक जड़ने वाले रूट ने अब तक इस विश्व कप में दो शतक जड़ दिए हैं। इससे पहले रूट ने 2015 विश्व कप में भी एक शतक जड़ा था और अब विश्व कप में उनके कुल तीन शतक हो चुके हैं। अब वो पहले इंग्लिश बल्लेबाज बन चुके हैं, जिसने विश्व कप में तीन शतक बनाए हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाने के साथ ही रूट केविन पीटरसन को पीछे छोड़कर ये कारनामा करने वाले पहले इंग्लिश बल्लेबाज बन गए हैं। इस शतकीय पारी के साथ ही रूट इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। रूट इस समय 279 रनों के साथ पहले स्थान पर पहुंच चुके हैं। जबकि इंग्लैंड के लिए विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भी उन्होंने केविन पीटरसन (2) के रिकॉर्ड को तोड़ कर अपना नाम रिकॉर्डबुक में दर्ज करवा लिया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ 94 गेंदों में 100 रनों की शतकीय पारी खेलने वाले रूट ने इस मैच में गेंद के साथ भी कमाल दिखाया और दो कैरेबियाई बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। उनको इस ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ के खिताब से नवाजा गया। इस मैच में इंग्लैंड ने सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय की जगह रूट और बैरिस्टो को ओपनिंग करने के लिए भेजा।

“विश्व कप में तीसरा शतक लगाने के बाद रूट ने कहा, ‘शतक लगाकर अच्छा लगता है। हमारे लिए टॉस जीतना बहुत अच्छा रहा और हम इसका फायदा उठाने में भी सफल रहे। जब आप छोटी-छोटी पारियों को शतक में तबदील करते हो तो आप खुद पर गर्व महसूस करते हो। पावरप्ले में फील्डर्स अंदर रहते हैं और उस समय गैप में रन निकालकर काफीअच्छा रहा।’