Home ब्यूरोक्रेट्स IAS एम गीता पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स करने अमेरिका जा रहीं, हार्वर्ड...

IAS एम गीता पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स करने अमेरिका जा रहीं, हार्वर्ड में पढ़़ने राज्य सरकार ने दी अनुमति

0

मृणालिनी शर्मा
रायपुर, 15 मई 2019। महिला बाल विकास और टूरिज्म सिकरेट्री एम गीता हायर स्टडी के लिए अमेरिका जा रही हैं। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स के लिए पिछले साल उनका सलेक्शन हुआ था। लेकिन, वे पिछले साल नहीं जा पाईं थीं। इस बार सरकार ने उन्हें अमेरिका जाने के लिए अनुमति दे दी है। वे जून के अंतिम सप्ताह में यूएस रवाना होंगी। तथा अगले साल जून एंड में छत्तीसगढ़ लौटेंगी। तब तक वे स्टडी लीव पर रहेंगी।
हार्वर्ड का यह कोर्स काफी प्रतिष्ठित माना जाता है। इस साल इंडिया से सिर्फ दो आईएएस अफसरों का इस कोर्स के लिए सलेक्शन हुआ है। छत्तीसगढ़ से अभी तक तीन नौकरशाहों को हार्वर्ड में पढ़ने का मौका मिल चुका है। एक्स चीफ सिकरेट्री सुनिल कुमार और डायरेक्टर समाज कल्याण रजत कुमार हार्वर्ड से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन का एक साल का कोर्स कर चुके हैं। एडिशनल चीफ सिकरेट्री सीके खेतान भी हाल में ही सर्टिफिकेट कोर्स करने हार्वर्ड गए थे।
एम गीता 97 बैच की आईएएस हैं। राज्य बनने के बाद वे पहली बार 2013 में छत्तीसगढ़ आई थीं। स्वच्छता मिशन के डायरेक्टर के रूप में उन्होंने काफी काम किया। 2017 से वे महिला बाल विकास संभाल रही हैं। एम गीता के सिकरेट्री बनने के बाद विभाग को कई राष्ट्रीय अवार्ड मिल चुके हैं। उन्हें राष्ट्रपति भवन में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के कार्यकाल के दौरान वहां कार्यक्रम संचालन का मौका भी मिल चुका है।