Home कॉरपोरेट चौथे चरण के चुनाव में लड़ रहे ये प्रत्याशी हैं सबसे...

चौथे चरण के चुनाव में लड़ रहे ये प्रत्याशी हैं सबसे अमीर, जाने कितनी है उनके पास संपत्ति….

0

नईदिल्ली 25 अप्रैल 2019। संस्था एडीआर ने 29 अप्रैल को होने वाले चौथे चरण के चुनाव में लड़ रहे 928 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण करने के बाद यह रिपोर्ट दी है। शैक्षिक योग्यता के मामले में चौथे चरण के करीब आधे उम्मीदवार (49%) स्नातक हैं और 44 प्रतिशत उम्मीदवार पांचवीं से 12वीं कक्षा तक पढ़े हैं।

रिपोर्ट के अनुसार चौथे चरण में दूसरे सबसे धनी उम्मीदवार दक्षिण मध्य मुंबई सीट से वंचित बहुजन अघाड़ी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे संजय सुशील भोंसले हैं। उनके पास 125 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है। वहीं उत्तर प्रदेश की झांसी सीट से भाजपा उम्मीदवार अनुराग शर्मा 124 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार इस चरण में 23 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों का खुलासा किया है। जबकि 17 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले लंबित हैं। इनमें सर्वाधिक संख्या भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों की है। भाजपा के 57 में से 45 और कांग्रेस के 57 में से 27 उम्मीदवारों ने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने का खुलासा किया है।

रिपोर्ट के अनुसार चौथे चरण में पिछले तीन चरण की तुलना में महिला उम्मीदवारों की मौजूदगी ज्यादा है। चौथे चरण में दस प्रतिशत महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। जबकि पहले तीन चरणों में महिला उम्मीदवारों की संख्या सात, आठ और नौ प्रतिशत थी।

तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में बताया है कि उनके पास चल-अचल संपति के रूप में कुछ भी नहीं है। शून्य संपत्ति बताने वाले उम्मीदवारों में महाराष्ट्र की प्रियंका रामराव शिरोले भी शामिल हैं जो नासिक से मैदान में हैं। ठाणे सीट से विट्ठल नाथ चव्हाण व राजस्थान की टोंक-सवाई माधोपुर सीट से उम्मीदवार प्रेमलता बंशीलाल ने भी संपत्ति शून्य बताई है।