Home ब्यूरोक्रेट्स UPSC के टॉपर्स की कामयाबी का ये है सीक्रेट…. सभी टॉपर्स में...

UPSC के टॉपर्स की कामयाबी का ये है सीक्रेट…. सभी टॉपर्स में एक बात निकली कॉमन….

0

नई दिल्ली 15 अप्रैल 2019। UPSC के परीक्षा परिणाम आने के बाद अब सभी के मार्क्स भी सामने आ चुके हैं। सभी के अंकों से बहुत ज्यादा का फासला नहीं है, बावजूद कुछ टॉपर बने तो कुछ मामूली अंतर से पिछड़ते चले गये। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने 5 मार्च को रिजल्ट जारी कर दिए थे, जिसमें 759 परीक्षार्थी ने कामयाब हुए थे. इन सब के बीच एक बात सभी टॉपर और कामयाब कंडीडैट की समान रही, वो थी कांसिट्रेशन और दूसरी सोशल मीडिया से दूरी। सोशल मीडिया से दूरी हर टॉपर में कामन थी और उनकी कामयाबी का यही सिक्रेट भी रहा। यूपीएससी के टॉपर्स ने सोशल मीडिया से दूरी तो बनायी ही…कईयों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट को भी डिलीट कर दिया।

हालांकि पढ़ाई की व्यस्तता के बावजूद कुछ ने जानकारियों व स्टडी मैटेरियल के लिए यू-ट्यूब और व्हाट्सएप का इस्तेमाल जरूर किया, लेकिन वो बस कुछ मिनटों के लिए ही। टॉपर कनिष्क कटारिया ने तैयारी के दौरान फेसबुक और ट्विटर अकाउंट डिलिय कर दिया, वो सिर्फ इंस्टाग्राम पर हैं और काफी दिनों-दिनों में उसे चेक करते हैं।

सेकंड टॉपर जयपुर के अक्षत जैन ने कहा कि उन्होंने व्हाट्सएप का इस्तेमाल “केवल इसलिए किया क्योंकि वहां स्टडी ग्रुप बने हुए थे. साथ ही फेसबुक का इस्तेमाल “रिफ्रेशमेंट के लिए” करता था वो भी 5 मिनट के लिए. उन्होंने बताया फेसबुक पर मैंने लंबे समय से कुछ पोस्ट नहीं किया है

यूपीएससी परीक्षा में चौथा स्थान हासिल करने वाले श्रेयांश कुमत भी राजस्थान से ही हैं. उन्होंने भी यूपीएससी की तैयारी के दौरान सोशल मीडिया से दूरी बनाई. वहीं पांचवी रैंक हासिल करने वाली सृष्टि जयंत देशमुख और बिलासपुर से 13वीं रैंक हासिल करने वाले वरनीत नेगी ने भी अपने सभी सोशल अकाउंट डिलीट कर दिए.

वहीं आपको बता दें, 17वीं रैंक लाने वाले कर्नाटक के हुबली जिले के राहुल ने भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं किया. उन्होंने बताया कि पढ़ाई के दौरान स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं किया लेकिन परीक्षा के बाद अब इस्तेमाल कर रहा हूं. 10वीं रैंक लाने वाले तन्मय वशिष्ठ शर्मा यूपीएससी में पहले भी सेलेक्ट हो चुके हैं, आईपीएस मिलने के बाद उन्होंने दूसरी बार परीक्षा दी और इस बार उनकी रैंकिंग 10वीं हैं. उन्होंने न्यूज पढ़ने के लिए फेसबुक का इस्तेमाल किया. जिसमें मैंने कई न्यूज पेज को लाइक किया हुआ था. जिसके जरिए मैं खबरें पढ़ता था. वहीं परीक्षा की तैयारी के लिए यूट्यूब की मदद भी ली”.

दूसरे स्थान पर आने वाले जयपुर के अक्षत जैन ने कहा कि उन्होंने व्हाट्सएप का इस्तेमाल “केवल इसलिए किया क्योंकि वहां स्टडी ग्रुप बने हुए थे. साथ ही फेसबुक का इस्तेमाल “रिफ्रेशमेंट के लिए” करता था वो भी 5 मिनट के लिए. उन्होंने बताया फेसबुक पर मैंने लंबे समय से कुछ पोस्ट नहीं किया है”बता दें, ये वहीं उम्मीदवार हैं जिन्होंने दिन रात मेहनत करके ये परीक्षा पास की है.