Home कॉरपोरेट VIDEO : छत्तीसगढ़ में हुई एक अनूठी शादी …. यहां आठ वचनों...

VIDEO : छत्तीसगढ़ में हुई एक अनूठी शादी …. यहां आठ वचनों के साथ दुल्हा-दुल्हन ने लिये सात फेरे…. आठवां वचन मेहमानों को भी दिया गया… पढ़िये क्या था वो आठवां वचन

0

सूरज साहू @newpowergame.com

बालोद 14 अप्रैल 2019। ….यूं तो शादी हिंदू रीति-रिवाजों में सात वचनों के साथ पूरी होती है, लेकिन छत्तीसगढ़ में एक शादी आठ वचनों के साथ पूर्ण हुई। छत्तीसगढ़ में ये अनूठी शादी हुई बालोद में…जहां शादी के सात वचनों के साथ आठवां वचन 100 प्रतिशत मतदान का लिया गया।

बालोद में इस अनूठी शादी के मेहमान भी इस शामिल होकर बेहद हैरान थे….जहां शादी में स्वागत से लेकर खानपान और कार्यक्रम स्थल तक में 100 प्रतिशत मतदान का संकल्प और शपथ का ही जिक्र था। दरअसल बालोद के हल्दी इलाके के मनीष साहू की शादी चकरभाठा की तेजेश्वरी के साथ शनिवार को तय थी। इस शादी का आयोजन बेहद दिलचस्प अंदाज में किया गया। तेजेश्वरी ने हाथ में महावर के तौर पर 100% मतदान का श्लोगन रचाया गया, तो वहीं पंडालों में फूल-मालाओं की वजह से मतदान के प्रति जागरूकता का श्लोगन लिखा गया। तेजेश्वरी और मनीष दोनों ने साथ-साथ MA तक की पढ़ाई की है। तेजेश्वरी सिलाई का काम करती है, जबकि मनीष ट्रैक्टर कंपनी में एजेंट है।

इस दिलचस्प नजारे को देख सभी मेहमान भी हैरान थे। खास बात ये थी कि दुल्हन तेेजेश्वरी के अलावे घर की तमाम महिलाओं ने भी हाथों में मेहंदी से 100% मतदान का संकल्प लिखवाया था । शादी के दौरान भी जब सात वचन याद दिलाये जा रहे थे, तो आठवें वचन के तौर सौ प्रतिशत मतदान का वचन लिया गया। वहीं मौजूद मेहमानों ने भी वर वधु के साथ मतदान का संकल्प लिया गया।

ये पूरा अनूठा आयोजन दुल्हन तेजेश्वरी और उसके तीन दोस्तों ने मिलकर किया था। भोज साहू,पर्यावरण प्रेमी, वीरेंद्र सिंह,ग्रीन कमांडो ,सुरेश बघेल ..ये तीनो जनजागरूकता इसी तरह का जागरूकता कार्यक्रम चलाते हैं। तेजेश्वर की शादी की बात जब इन तीनों ने सुनी तो उसे अनूठी शादी का शक्ल देते हुए उसे मतदाता जागरूकता अभियान से जोड़ दिया। शादी के मंडप के आसपास मतदान जागरुकता को लेकर पोस्टर और पंपलेट भी लगाए गए ताकि इस विवाह समारोह में जो भी पहुंचे वह भी मतदान के प्रति जागरूक हो।
#मोर वोट मोर देश