Home ब्यूरोक्रेट्स भिलाई के अभय ने IIT बाम्बे को दान में दिये 10 करोड़….....

भिलाई के अभय ने IIT बाम्बे को दान में दिये 10 करोड़….. व्यक्तिगत दान में ये अब तक सबसे ज्यादा रकम…. जानिये उनके बारे में

0
रायपुर 22 मार्च 2019। भिलाई के अभय पांडेय ने ऐसी मिसाल पेश की है…जो हमेशा लोगों को प्रेरित करती रहेगी। अभय पांडेय ने आईआईटी बॉम्बे को 10 करोड़ रूपए दान में दिए हैं। अभय खुद भी आईआईटी बाम्बे से पास आउट है और किसी पूर्व छात्र द्वारा आईआईटी बॉम्बे को दिया गया यह अब तक सबसे ज्यादा व्यक्तिगत दान है। अभय कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम कर चुके हैं और अभी वो मुंबई में अपनी वित्तीय फर्म ए-91 पार्टनर चला रहे हैं। मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अभय पांडेय ने इसके लिए कोई प्लानिंग नहीं की थी, बस दिल में आया और उन्होंने दान कर दिया।
अभय का बचपन भिलाई में गुजरा  है और उऩके पिता कमलेश्वर पांडेय HSCL में इलेक्ट्रिक इंजीनियर से रिटायर हुए थे। 12वीं के बाद उन्होंने IIT बाम्बे से कंप्युटर साइंस में बीटेक किया और कोलकाता IIM से MBA की डिग्री ली। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आईआईटी के 1993 बैच की सिल्वर जुबली गत वर्ष थी। जिसमें सभी पूर्व छात्र जुटे थे। इस दौरान मानविकी और सामाजिक विज्ञान की एनेक्सी बिल्डिंग निर्माण की बात सामने आई तो सभी पूर्व छात्रों के मन में भावना थी कि अपनी तरफ से चैरिटी की जाए। इसके बाद सभी ने मिलाकर कुल 25 करोड़ रूपए जुटाए, जिनमें सर्वाधिक हिस्सा 10 करोड़ के रूप में उन्होंने दिया है। यह राशि तीन दिन पहले आईआईटी बॉम्बे में आयोजित एक कार्यक्रम में समर्पित कर दी गई।