Home ब्यूरोक्रेट्स रायपुर एयरपोर्ट पर NMDC लगायेगा स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा ….‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’...

रायपुर एयरपोर्ट पर NMDC लगायेगा स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा ….‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ बनाने वाले मूर्तिकार करेंगे प्रतिमा को तैयार… जानिये कैसी खास होगी ये मूर्ति

0

रायपुर 22 मार्च 2019 । राजधानी के स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा लगेगी। देश की नवरत्न कंपनियों में से एक NMDC की तरफ से जल्द ही एयरपोर्ट पर विवेकानंद की मूर्ति लगाया जायेगा। इस मूर्ति का निर्माण प्रसिद्ध मूर्तिकार राम वी सुतार करेंगे। ये वही मूर्तिकार हैं, जिन्होंने गुजरात के बड़ोदरा में सरदार वल्लभ भाई पटेल की 522 फीट ऊंची मूर्ति का निर्माण किया है।

रायपुर के अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लगने वाली स्वामी विवेकानंद की मूर्ति की ऊंचाई 18 फीट होगी, जो करीब 1 करोड़ की लागत से तैयार होगी। जानकारी के मुताबिक पांच से छह महीनों में ये मूर्ति बनकर तैयार हो जयेगी। मूर्ति का वजन सात टन के आसपास और कास्टिंग की मोटाई 6 मीटर  होगी। इस मूर्ति में 85 प्रतिशत काॅपर और 5 परसेंट इन, 5 परसेंट जिंक और 5 परसेंट लीड का उपयोग किया जाएगा। इस मूर्ति के लगने से रायपुर एयरपोर्ट की सुंदरता और बढ़ जायेगी साथ ही एक नयी पहचान भी एयरपोर्ट को मिलेगी।

बता दें कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अनुरोध पर नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन एनएमडीसी द्वारा रायपुर एयरपोर्ट पर स्वामी विवेकानंद की मूर्ति लगाने के लिए हामी भरी है कहा जा रहा है कि साल के अंत तक ये मूर्ति एयरपोर्ट में लगने कि संभावना है।