Home खेलकूद IPL में खलेगी इन स्‍टार गेंदबाजों की कमी, सबसे बड़ा नुकसान कोलकाता...

IPL में खलेगी इन स्‍टार गेंदबाजों की कमी, सबसे बड़ा नुकसान कोलकाता नाइटराइडर्स….

0

नईदिल्ली 22 मार्च 2019। आईपीएल में पिछले कुछ सालों से खिलाडि़यों की चोटों ने टीम मालिकों का सिरदर्द बढ़ाया है। हर साल अंतरराष्‍ट्रीय कार्यक्रम व्‍यस्‍त होता जा रहा है, जिसकी वजह से स्‍टार खिलाडि़यों की फिटनेस का स्‍तर चिंता का विषय बन जाता है।

शिवम मावी (कोलकाता नाइटराइडर्स) – कोलकाता नाइटराइडर्स के गेंदबाजी आक्रमण को तगड़ा झटका लगा है। अंडर-19 की पेस सनसनी शिवम मावी पीठ में स्‍ट्रेस र्फ्रैक्‍चर के कारण आईपीएल-12 से बाहर हो गए हैं। केकेआर ने मावी को 3 करोड़ रुपए में खरीदा था। युवा गेंदबाज निरंतर 140 किमी प्रति घंटे की गति से गेंदबाजी करने के लिए काफी मशहूर है।  20 वर्षीय मावी की जगह केसी करियप्‍पा को विकल्‍प के रूप में शामिल किया गया है।

कमलेश नागरकोटी (कोलकाता नाइटराइडर्स) – दाएं हाथ के तेज गेंदबाज नागरकोटी को भी अंडर-19 टीम से पहचान मिली। कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी ने एक ही साल भारतीय अंडर-19 टीम का प्रतिनिधित्‍व किया था। केकेआर ने 2018 में नागरकोटी को 3.2 करोड़ रुपए में खरीदा था। अपनी टीम के साथी के समान नागरकोटी भी पीठ में चोट के कारण इस सीजन में नहीं खेल पा रहे हैं। उन्‍हें ठीक होकर क्रिकेट एक्‍शन में लौटने में कम से कम दो से तीन महीने का समय लगेगा। केकेआर ने नागरकोटी के विकल्‍प के रूप में केरल के मध्‍यम तेज गेंदबाज संदीप वॉरियर को शामिल किया है।

लुंगी नगिडी (चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स) – पिछले साल चेन्नई को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज लुंगी नगिडी मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से आईपीएल 12 से बाहर हो चुके हैं। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में नगिडी टीम का हिस्सा थे और पांचवें वनडे के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव के कारण उन्हें बाहर होना पड़ा था। नगिडी को 4 हफ्ते के लिए आराम की सलाह दी गई है, जिसके चलते वो आईपीएल में भी चेन्नई की टीम से नहीं जुड़ पाएंगे। श्रीलंका के खिलाफ पांचवें वनडे के दौरान गेंदबाजी करते समय नगिडी असहज महसूस कर रहे थे, जिसके चलते उन्हें गेंदबाजी बीच में ही रोकनी पड़ी। मैच के बाद नगिडी का स्कैन करवाया गया, तो सामने आया कि उनकी मांसपेशियों में खिंचाव है और उन्हें इससे उबरने के लिए कम से कम 4 हफ्तों का समय लगेगा। जिसके चलते वो भारत में होने वाले आईपीएल में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

बहरहाल, विश्‍व कप की तैयारियों के मद्देनजर मिचेल स्‍टार्क, ग्‍लेन मैक्‍सवेल और मुस्‍ताफिजुर रहमान जैसे धाकड़ खिलाडि़यों ने पहले ही आईपीएल नीलामी से खुद को दूर कर लिया था। इंग्‍लैंड के खिलाड़ी भी आईपीएल प्‍लेऑफ से पहले स्‍वदेश लौट जाएंगे। इन बातों से पहले ही टीम मालिकों की चिंताएं कम नहीं हुईं थी कि उसके कुछ अहम खिलाड़ी चोटिल होकर सीजन से बाहर हो गए हैं। इससे फ्रेंचाइजी और फैंस को तगड़ा झटका लगा है।

चलिए जानते हैं कि किस वजह से आईपीएल 2019 में नहीं खेल पाएंगे ये खिलाड़ी