Home राजनीति बीजेपी में टिकट के दावेदार : जांजगीर-रायपुर से सबसे ज्यादा 6 नाम,...

बीजेपी में टिकट के दावेदार : जांजगीर-रायपुर से सबसे ज्यादा 6 नाम, सरगुजा से पाँच जबकि बस्तर से चार का नाम….ये है पूरा पैनल पढ़िये

0

रायपुर, 16 मार्च 2019। लोकसभा को लेकर रस्साकशी और दावेदारी के बीच पैनल बना कर लिस्ट अनिल जैन आलाकमान को सौंप चुके हैं। विधानसभा में तेरह फ़ीसदी वोट शेयर से पीछे भाजपा के लिए यह बड़ी चुनौती है कि वह कैसे लोकसभा चुनाव के बीते आँकड़े याने 10/1 को बरक़रार रख पाए।
बावजूद इसके कि, बीते लोकसभा में भाजपा के लिए जनमत की आँधी लाने वाले मोदी को लेकर ग्राफ़ 2013-14 जैसा कतई नही है, सुची को देखें तो समझ आता है दावेदारों की कहीं कमी नही है।
सूबे में कांग्रेस की सरकार बनाने में अहम भुमिका रचने वाले लेकिन सीएम की कुर्सी से आश्चर्यजनक रुप से चूक जाने वाले सिंहदेव के गढ़ सरगुजा में आँकड़े दिलचस्प हैं। 2013 में सरगुजा की आठ में से सात पर कांग्रेस जीती थी, करीब एक लाख वोटों से भाजपा विधानसभा में पीछे थी और जब सांसद का चुनाव हुआ तो हर विधानसभा में भाजपा को बढ़त मिली और करीब डेढ़ लाख मतों से कमलभान ने जीत दर्ज की थी।
सरगुजा लोकसभा के इस आँकड़े को पढ़ते वक्त यह भी याद रखा जाना चाहिए कि, विधानसभा के दौर में मोदी की चर्चित लालक़िला नुमा स्टेज के साथ सभा हुई थी, पर नतीजे भाजपा के खिलाफ गए, वहीं जब लोकसभा की बारी आई तो आठ में से कोई विधानसभा ऐसी नही थी जहाँ से भाजपा ने बढ़त नही बनाई।
सरगुजा में जो नाम पैनल गए हैं उनमें मौजुदा सांसद कमलभान सिंह, रेणुका सिंह, रामलखन सिंह पैकरा, प्रबोध मिंज और फुलेश्वरी सिंह का नाम शामिल बताया गया है।
सरगुजा संसदीय सीट अजजा के लिए आरक्षित है और आँकड़े बताते हैं कि गोंड जनजाति का बाहुल्य है और यह निर्णायक वोटर भी हैं।

इधर बस्तर से चार नामों का पैनल है जिनमें दिनेश कश्यप, केदार कश्यप बैदुराम कश्यप और महेश गागड़ा के नाम शामिल बताए गए हैं।इनमें केदार कश्यप और महेश गागडा मंत्री रह चुके हैं और बीते विधानसभा में चुनाव हारे हैं।

बिलासपुर से पैनल में जो नाम है उनमें लखनलाल साहू, दीपक साहू,अमर अग्रवाल और भूपेन्द्र सवन्नी के नाम शामिल हैं। अमर अग्रवाल भी मंत्री रह चुके हैं।

जांजगीर से पैनल में दर्ज नामों में कमला पाटले, कमला जांगडे, कमलेश जांगडे, मोतीलाल डहरिया, प्रियदर्शिनी दिव्य और निर्मल सिन्हा के नाम शामिल बताए गए हैं।

वहीं रायपुर से रमेश बैस,बृजमोहन अग्रवाल, सुनील सोनी, संजय श्रीवास्तव, लक्ष्मी वर्मा और मोतीलाल साहू के नाम पैनल में हैं।
दुर्ग को लेकर भी ख़बरें है कि सरोज पांडेय के साथ साथ प्रेमप्रकाश पांडेय का नाम पैनल में मौजुद है।