Home राजनीति NPG Breaking-दीनदयाल उपध्याय नाम की योजनाएं अब इंदिरा, राजीव और आंबेडकर के...

NPG Breaking-दीनदयाल उपध्याय नाम की योजनाएं अब इंदिरा, राजीव और आंबेडकर के नाम पर, नगरीय निकाय ने पांच योजनाओं का नाम बदला

0

रायपुर, 11 फरवरी 2019। छत्तीसगढ़ में सरकार बदलने के बाद अब पं0 दीनदयाल उपध्याय के नाम पर चल रही विभिन्न सरकारी योजनाओं का नाम बदलने का काम शुरू हो गया है। सरकार ने फैसला किया है कि दीनदयायल उपध्याय की जगह अब योजनाओं का नाम इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और बाबा भीमराव आंबेडकर के नाम पर होगा।
नगरीय प्रशासन विभाग ने आज शाम अपनी पांच अहम योजनाओं का नाम बदल दिया। विभाग के आदेश के अनुसार पं0 दीनदयाल स्वालंबन योजना अब राजीव गांधी स्वालंबन योजना, पं0 दीनदयाल उपध्याय सर्वसमाज मांगलिक भवन योजना अब डा0 बीआर आंबेडकर सर्वसमाज मांगलिक भवन योजना, पं0 दीनदयाल उपध्याय एलईडी पथ प्रकाश योजना अब इंदिरा प्रियदर्शनी एलईडी पथ प्रकाश योजना, पं0 दीनदयाल उपध्याय आजीविका केंद्र योजना अब राजीव गांधी आजीविका केंद्र योजना, पंडित दीनदयाल उपध्याय शुद्ध पेयजल योजना अब इंदिरा प्रियदर्शनी शुद्ध पेयजल योजना के नाम से जाना जाएगा। इसके लिए विभाग ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। नगरीय प्रशासन के अवर सचिव के नाम से जारी आदेश में लिखा है कि राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ नगरीय अधोसंरचना विकास निधि से संचालित इन योजनाओं का नाम इस प्रकार परिवर्तित किया जाता है।
ज्ञातव्य है, केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद केंद्र में ही नहीं बल्कि बीजेपी शासित राज्यों की ढाई दर्जन से अधिक योजनाओं का नामकरण पं0 दीनदयाल उपध्याय के नाम पर किया गया था। हालांकि, राज्य में सरकार बदलने के बाद से माना जा रहा था कि इन योजनाओं के नाम बदलेंगे। नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया के हरी झंडी देने के बाद विभाग ने आज आदेश जारी कर दिए।