Home कॉरपोरेट अजब-गजब: भ्रष्‍टाचार रोकने के लिए पुलिस की यूनिफॉर्म से हटाई जाएंगी जेबें….

अजब-गजब: भ्रष्‍टाचार रोकने के लिए पुलिस की यूनिफॉर्म से हटाई जाएंगी जेबें….

0

नईदिल्ली 11 फरवरी 2019। केन्‍या में राष्‍ट्रपति उहूरु म्‍यूबाई केन्‍याट्टा की भ्रष्‍टाचार को खत्‍म करने के मकसद से अब पुलिस की यूनिफॉर्म से जेबें ही हटाने का फैसला लिया है। इस फैसले ने यहां पर पुलिस फोर्स को न सिर्फ हैरानी में डाल दिया है बल्कि इस खबर को सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है। राष्‍ट्रपति केन्‍याट्टा ने देश में भ्रष्‍टाचार खत्‍म करने के मकसद से कई अहम फैसले लिए हैं और भ्रष्‍टाचा विरोधी मुहिम उनके इन्‍हीं फैसलों में से एक है।

अभी तक इस आदेश को लागू नहीं किया गया है और किसी को नहीं मालूम है कि कब तक पुलिस यूनिफॉर्म से जेबें हटाने का आदेश जारी किया जाएगा। लेकिन इस पर विचार विमर्श जारी है। अगर यह प्रस्‍ताव लागू हो गया तो फिर पुलिस ऑफिसर्स को खासी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है। लोगों की मानें तो पुलिस ऑफिसर जो कभी ट्रैफिक और कभी पार्किंग में घूस लेते हैं, उन्‍हें नहीं समझ में आ रहा होगा कि वे घूस में मिले कैश को कहां पर रखेंगे। वहीं पुलिस कमांड के अंदर मौजूद सूत्रों का कहना है कि ऑफिसर्स इस बात के लिए पूरी कोशिश करेंगे कि यूनिफॉर्म को पॉकेट लेस न बनाया जाए।

उनका कहना है कि पॉकेट से किसी ऑफिसर की यूनिफॉर्म को एक अलग ही लुक मिलता है। केन्‍या पुलिस की नई यूनिफॉर्म पिछले वर्ष सितंबर में लॉन्‍च हुई है। इस नई यूनिफॉर्म को खासी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। लोगों का कहना था कि इस नई यूनिफॉर्म को लॉन्‍च करने से अच्‍छा था कि पैसे को पुलिस फोर्स की कम सैलरी या फिर खराब वर्किंग कंडीशन को बेहतर करने के लिए खर्च किया जाता तो ज्‍यादा बेहतर होता। केन्‍या के पीएम ने भी इस यूनिफॉर्म की खासी आलोचना की थी।