Home खेलकूद T20: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया को मिली करारी हार, सीरीज 1-2...

T20: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया को मिली करारी हार, सीरीज 1-2 से गंवाई

0

नईदिल्ली 10 फरवरी 2019. कॉलिन मुनरो (72) और टिम सेइफर्ट (43) की शानदार पारियों के दम पर न्यूजीलैंड ने रविवार को हेमिल्टन के सेडन पार्क मैदान पर भारत को तीसरे और निर्णायक टी-20 मुकाबले में चार रन से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में चार विकेट पर 212 रन का विशाल स्कोर बनाया. जवाब में भारत छह विकेट पर 208 रन ही बना सका. इसके साथ ही भारत इस लंबे दौरे का अंत एक और ऐतिहासिक जीत के साथ करने में असफल रहा.

टी20 सीरीज के दो रोमांचक मुकाबलों के बाद आज सुपर संडे फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें अंतिम जंग में आमने-सामने हैं।
न्यूजीलैंड ने भारत को जीत के लिए 213 रन का लक्ष्य दिया है।  मेजबान टीम ने धमाकेदार शुरुआत का भरपूर फायदा उठाते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 212 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (72) ने न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए। उनके अलावा टिम साइफर्ट (43),  कोलिन डी ग्रांडहोम (30) और केन विलियमसन ने 27 रन का योगदान दिया। वहीं, डेरिल मिशेल 19 और  रॉस टेलर 14 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत के लिए कुलदीप यादव ने 2 जबकि भुवनेश्वर कुमार और खलील अहम ने एक-एक विकेट चटकाया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना का फैसला किया।

भारत ने टीम में एक बदलाव किया। स्पिनर युजवेंद्र चहल की जगह चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को अंतिम एकादश में शामिल किया गया। न्यूजीलैंड ने भी एक बदलाव किया। मेजबान टीम ने लॉकी फग्र्यूसन को आराम देकर उनकी जगह ब्लेयर टिकनर को डेब्यू का मौका दिया।  पहले मैच में जहां न्यूजीलैंड ने रिकॉर्डतोड़ 80 रनों से जीत हासिल करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम की आंखें खोली थीं। वहीं ऑकलैंड में खेले गए दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया ने हर विभाग में सुधार करते हुए मेजबान कीवी टीम को 7 विकेट से रौंद डाला और तीन मैचों की इस सीरीज में बराबरी कर ली।