Home खेलकूद राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में भाग लेंगी पीवी सिंधु और साइना नेहवाल

राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में भाग लेंगी पीवी सिंधु और साइना नेहवाल

0

नईदिल्ली 10 फरवरी 2019। पीवी सिंधु और साइना नेहवाल सहित भारत के शीर्ष शटलर 12 फरवरी से गुवाहाटी में शुरू होने वाली 83वीं सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में भाग लेंगे। गुवाहाटी ने पिछली बार 2010 में इस प्रतियोगिता की मेजबानी की थी। 50 लाख रुपए की इनामी राशि की यह चैंपियनशिप 74वीं अंतर-क्षेत्रीय टूर्नामेंट से शुरू होगी जो 10 और 11 फरवरी को खेला जाएगा। इसके बाद 12 फरवरी से व्यक्तिगत स्पर्धाएं शुरू होगी, जिसका ड्रॉ सोमवार को होगा।

बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग में पुरुष और महिला एकल में 50 से नीचे की रैंकिंग वाले शीर्ष आठ खिलाड़ी सीधे प्री क्वार्टर से अपना सफर शुरू करेंगे। युगल में शीर्ष 50 में रहने वाली शीर्ष चार टीमें क्वार्टरफाइनल में खेलेंगी। एकल ड्रॉ में 16 वरीय खिलाड़ी होंगे, जबकि युगल में आठ जोड़ियों को वरीयता मिलेगी।

गत चैंपियन साइना और पिछले चरण की उप विजेता सिंधु महिला टीम में आकर्षण का केंद्र होंगी। साइना ने नए बीडब्ल्यूएफ सत्र की शुरुआत इंडोनेशिया मास्टर्स में खिताबी जीत से की है और वह इसी लय को जारी रखकर चौथी बार राष्ट्रीय ट्रॉफी हासिल करना चाहेंगी।

उन्होंने कहा, ”मैंने इस पीबीएल सत्र में नॉर्थ ईस्टन वॉरियर्स का प्रतिनिधित्व किया है, हालांकि हम पूर्वोत्तर में नहीं खेले। गुवाहाटी में सीनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता के होने से हमें पूर्वोत्तर के प्रशंसकों के सामने खेलने का मौका मिलेगा।”

पुरुष एकल में हालांकि थोड़ी चमक फीकी हो जाएगी क्योंकि गत चैंपियन एच एस प्रणय और उप विजेता किदाम्बी श्रीकांत के चोटों के कारण इसमें नहीं खेलने की संभावना है। इनकी अनुपस्थिति में पूर्व चैंपियन समीर वर्मा और पारूपल्ली कश्यप पर सभी की निगाहें लगी होंगी। पिछले चरण में सेमीफाइनल तक पहुंचने वाले युवा लख्य सेन भी इस प्रभाव डालने का प्रयास करेंगे।