Home तरकश CM आज लेंगे सभी कलेक्टरों और SP की क्लास, डीएमएफ पर हो...

CM आज लेंगे सभी कलेक्टरों और SP की क्लास, डीएमएफ पर हो सकती है कलेक्टरों की खिंचाई

0

रायपुर, 29 जनवरी 2019। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कल 29 जनवरी को राजधानी रायपुर में कलेक्टर्स, एसपी की क्लास लेंगे। इस मौके पर कमिश्नर और आईजी भी मौजूद रहेंगे। कलेक्टरों के लिए जीएडी ने दो किश्त में 25 से अधिक बिंदुओं का एजेंडा भेजा है। एजेंडा में पहले 22 बिंदु थे। दो दिन बाद उसमें महिला बाल विकास समेत कुछ और प्वाइंट जोड़ कर संशोधित एजेंडा भेजा गया। एसपी के लिए सिंगल प्वाइंट एजेंडा है, लॉ एन आर्डर।
नए मुख्यमंत्री का यह पहला कलेक्टर कांफ्रेंस होगा। 17 दिसंबर को शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री एक बार वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिये कलेक्टरों से मुखातिब हुए थे। अभी किसी से उनका डायरेक्ट भेंट नहीं हुई है।
कलेक्टरों को जो कांफ्रेंस के जो एजेंडा भेजे गए हैं, उनमें रुटीन के सब्जेक्ट ही हैं। मसलन, धान खरीदी, किसानों की ऋण माफी, उज्जवला योजना, गांवों में गोठान के लिए जमीन, लोक सेवा केंद्र, लोक सेवा गारंटी योजना। पता चला है, कलेक्टर की क्लास पहले जैसी नहीं होगी। कुछ योजनाओं में जिलों के पुअर पारफारमेंस पर मुख्यमंत्री की नजर है। लोक गारंटी के लिए पहले ही 13 कलेक्टरों को नोटिस भेजी जा चुकी है। सीएम के करीबी सूत्रों का कहना है कि कलेक्टरों से निश्चित तौर पर इसको लेकर सवाल-जवाब किए जाएंगे।
कलेक्टर अबकी सर्किट हाउस में होगा। इससे पहिले रमन सरकार में मंत्रालय में कांफ्रेंस किए जाते थे। अलबत्ता, मंत्रालय में जगह कम पड़े जाते थे। जगह की कमी के कारण कई बार एसपी को पीछे बिठाना पड़ता था। क्योंकि, इसमें सीएम, सीएस, सीएम सचिवालय के साथ ही सारे विभागों के सिकरेट्री भी बैठते हैं। फिर, 27 कलेक्टर और इतने ही एसपी। पांच कमिश्नर और पांच आईजी भी। लिहाजा, जगह का टोटा पड़ जाता था। लेकिन, सर्किट हाउस में अबकी जगह की दिक्कत नहीं होगी।
डीएमएफ में फिजूलखर्ची पर कल कलेक्टरों की खिंचाई हो सकती है। सीएम इस बारे में उन्हें कल कुछ टिप्स दे सकते हैं। कलेक्टरों की सबसे अधिक शिकायत डीएमएफ को लेकर है।