Home विविध आज से बदल जाएगा आपका कार्ड पेमेंट का तरीका, RBI ने जारी...

आज से बदल जाएगा आपका कार्ड पेमेंट का तरीका, RBI ने जारी किए टोकेनाइजेशन पर नए निर्देश

0

नई दिल्ली 12 नईदिल्ली 2019. भारतीय रिजर्व बैंक ने कार्ड पेमेंट सेवा को और सुरक्षित बनाने के लिए टोकेनाइजेशन सर्विस को लेकर नए निर्देश जारी किए हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आरबीआई के ये नए निर्देश डिजिटल पेमेंट सेवा के लिए नए रास्ते खोलेंगे। नए निर्देश से कार्ड पेमेंट को आसान और सुरक्षित बनाएगा। मंगलवार को केंद्रीय बैंक ने कहा कि कार्ड कंपनियां थर्ड पार्टी सेवा प्रदाताओं को टोकेनाइजेशन ऑफर कर सकते हैं और कस्टमर्स इस सेवा का इस्तेमाल थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के जरिए रजिस्ट्रेशन करके कर सकते हैं।

आरबीआई के नए निर्देश के मुताबिक, कंज्यूमर अपने कार्ड के ओरिजनल नंबर के बजाय वर्चुअल नंबर क्रिएट कर सकते हैं। जिसकी मदद से कंज्यूमर को हर ट्रांजेक्शनके लिए अपनी वास्तविक डीटेल शेयर नहीं करनी पड़ेगी। इससे कार्ड पेमेंट और भी सिक्योर हो सकेगा।

वीजा, इंडिया और साउथ एशिया, ग्रुप मैनेजर टीआर रामचंद्रन ने बताया कि टोकेनाइजेशन पेमेंट को सिक्योर और सेफ बनाने के लिए उठाया गया आधारभूत कदम है। ये डेवैल्यूएशन और पेमेंट क्रेडिएंटल्स को टोकन से रिप्लेस कर पेमेंट की सिक्योरिटी और सेफ्टी को अगले लेवल पर ले जाएगा। टोकेनाइजेशन के आने से ‘मैन इन द मीडिल’ प्रकार के फ्रॉड से मुक्ति मिलेगी, जहां कार्ड की डीटेल को बग या फिर हैकर्स की जरिए हैक कर लिया जाता था और बाद में इसका इस्तेमाल नकली ट्रांजेक्शन के लिए किया जाता है।