Home मनोरंजन बैन के बावजूद भी लोगों ने निकाला पोर्न देखने का ये नया...

बैन के बावजूद भी लोगों ने निकाला पोर्न देखने का ये नया तरीका….

338
0

नई दिल्ली 6 दिसंबर 2018। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भारत सरकार ने करीब 800 से ज्यादा पोर्न साइट्स पर बैन लगा दिया है। जिसके बाद बड़ी-बड़ी टेलिकॉम कंपनियां जैसे जियो, एयरटेल, वोडाफोन ने अपने-अपने नेटवर्क पर पोर्न साइट्स को बैन कर दिया है। बैन करने के बाद इस बारे में काफी चर्चाएं हो रही है। भारत के साथ-साथ विदेश में बैठे लोग भी इस बैन की बात कर रहे हैं। दरअसल, भारत की आबादी बहुत ज्यादा है और उसमें भी युवा जनसंख्या दुनिया में सबसे अधिक हमारे देश में हैं। ऐसे में जबसे भारत में इंटरनेट रेट सस्ता हुआ तभी से पोर्न देखने वालों की संख्या ने दुनिया में रिकॉर्ड बना दिया। भारत में अचानक से पोर्न देखने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। विदेशी पोर्न वेबसाइट्स को भारत से काफी फायदा होता था क्योंकि यहां काफी लोग पोर्न देखते थे।

अब उन्हें नुकसान झेलना पड़ रहा है। लिहाजा अब बाहरी पोर्न वेबसाइट्स किसी तरह अपने कंटेंट को भारतीय लोगों तो पहुंचाने में लगे हैं तो वहीं भारत के पोर्न लवर्स भी किसी तरह पोर्न देखने की कोशिश कर रहे हैं। पोर्न साइट्स के बैन पर एक प्रसिद्ध पोर्न वेबसाइट ने ट्वीट के जरिए दुख जताते हुए कहा कि, “वह इस बैन से हताश हैं और अपने फैन्स का दुख समझते हैं”। इस पोर्न वेबसाइट ने अपने उसी ट्वीट के साथ यूजर्स के लिए एक लिंक भी अटैच किया है। ये लिंक किसी भी टेलिकॉम ऑपरेटर के इंटरनेट पर खुल रहा है।
इसी तरह से पोर्न देखने वाले और दिखाने वाले दोनों एक-दूसरे के लिए कुछ ना कुछ करके जुगाड़ कर ही रहे हैं। ऐसे कई VPN ब्राउजर एक्सटेंशन और मोबाइल एेप भी है, जिसके जरिए यूजर्स दूसरे देशों के सर्वर के जरिए पोर्न वेबसाइट देख पा रहे हैं। इन सर्वर की वजह से यूजर्स का आईपी एड्रेस भी छिप जाता है। यूजर्स विदेशी सर्वर से चलने वाली ऐसी VPN ब्राउजर एक्सटेंशन और मोबाइल एेप के जरिए टेलिकॉम और ब्रॉडबैंड कंपनियों के द्वारा बैन की गई वेबसाइट को आराम से चला रहे हैं। भारत सरकार और टेलिकॉम ऑपरेटर के बैन के बाद भी यूजर्स भारत में पोर्न देख रहे हैं।