Home राजनीति तीन तलाक पर नहीं बन पाई सहमति….राज्यसभा में अटका विधेयक….

तीन तलाक पर नहीं बन पाई सहमति….राज्यसभा में अटका विधेयक….

143
0

नई दिल्ली 10 अगस्त 2018. राज्यसभा में शुक्रवार को तीन तलाक विधेयक पर चर्चा नहीं हो पाई। राज्यसभा के उपसभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि विपक्ष के सदस्यों के बीच तीन तलाक विधेयक में हुए संशोधनों पर आम सहमति नहीं बन पाई है, इसलिए उच्च सदन में चर्चा के लिए इस विधेयक को नहीं लाया जाएगा। बताया जा रहा है कि कैबिनेट की ओर से लाए गए संशोधनों से विपक्ष के कई सदस्य संतुष्ट नहीं हैं।

बता दें कि यह विधेयक गत दिसंबर में लोकसभा में पारित हुआ था लेकिन राज्यसभा में सरकार के पास संख्या बल कम होने के चलते यह विधेयक राज्यसभा में लंबित था। विपक्ष विधेयक में संशोधन चाहता था।

शुक्रवार को राज्यसभा के मानसून सत्र का अंतिम दिन है और केंद्र सरकार चाहती थी कि सत्र के आखिरी दिन यह विधेयक पारित हो जाए। यदि मानसून सत्र में सरकार इस विधेयक को राज्यसभा में पारित नहीं करा पाती है तो उसके पास अध्यादेश लाने का रास्ता खुला रहेगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को ही इस बहुचर्चित विधेयक में तीन संशोधनों को मंजूरी दी थी, जिसके तहत गैर-जमानती प्रावधान में कुछ बदलाव को मंजूर किया गया।

साथ ही दो अन्‍य संशोधन को भी मंजूरी दी गई।केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को तीन तलाक विधेयक में संशोधन से संबंधित जिन तीन बदलावों को मंजूरी दी थी, उसके मुताबिक, केवल पीड़िता या उसके रिश्‍तेदारों या फिर निकाह के बाद बने रिश्‍तेदारों को ही ऐसे मामलों में FIR दर्ज कराने की अनुमति होगी। इसके अतिरिक्‍त अगर पति-पत्‍नी आपसी विवाद को दूर करने के लिए समझौतों पर सहमत हो जाते हैं तो केस वापस लिया जा सकता है।