Home ब्यूरोक्रेट्स SKY योजना के मोबाइल को बेचा, तो सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना...

SKY योजना के मोबाइल को बेचा, तो सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना हो जायेगा बंद……सरकार लगातार कर रही है मानिटरिंग

661
0
रायपुर 7 अगस्त 2018। स्मार्टफोन वितरण योजना के तहत बांटे जा रहे मोबाइल के आनलाइन बेचे जाने की आ रही खबरों पर सरकार की कड़ी नजर है। रायपुर सहित कई जगहों से खबरें आ रही थी कि स्मार्टफोन लेने के बाद कुछ लोगों ने ओएलएक्स के जरिये उसे बेचना भी शुरू कर दिया है। इस खबर पर कांग्रेस ने भी चुटकी ली थी, लेकिन अब सरकार ऐसी खरीद बिक्री पर करीबी नजर रखे हुए हैं।
सरकार ने साफ कर दिया है कि इस तरह से सरकारी योजनाओं से तहत मिलने वाले स्मार्टफोन को बेचने वालों पर सरकार बेहद ही सख्त कार्रवाई करेगी और उन्हें सरकारी लाभ से वंचित कर दिया जायेगा। जानकारी के मुताबिक ऐसे आनलाइन बिक्री साइट्स की लगातार मानिटरिंग की जा रही है कि वाकई में क्या ऐसे फोन बिक्री हो रहे हैं । हालांकि अभी तक एक भी ऐसे मामले सामने नहीं आये हैं, जिसमें ये पता चले कि वाकई में स्मार्टफोन वितरण योजना के तहत मिले मोबाइल को ओएलएक्स पर बेचा गया है।
बावजूद सरकार सतर्कता बरते हुए है। मोबाइल के साथ जो सिम दिया गया है, वह हितग्राही के नाम पर आवंटित है। उस मोबाइल में यह भी व्यवस्था है कि दूसरी कंपनी का सिम उसमें काम नहीं करेगा। सरकार ने साफ किया है कि  कोई हितग्राही अगर मोबाइल बेच देगा, तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। श्री मेनन ने कहा कि सरकारी फोन किसी भी दाम पर बेचना फायदे का सौदा नहीं है, उन्हें नहीं लगता कि कोई अपना मोबाइल बेचेगा।