Home विविध 11 अगस्त को लगेगा एक बार फिर से लगेगा सूर्य ग्रहण….साल का...

11 अगस्त को लगेगा एक बार फिर से लगेगा सूर्य ग्रहण….साल का तीसरा सूर्यग्रहण होगा… जानिये क्या होगा असर

621
0

नई दिल्ली 7 अगस्त 2018। इस महीने सूर्य ग्रहण फिर से लगने जा रहा है। 11 अगस्त को साल का तीसरा सूर्यग्रहण लगेगा। इस ग्रहण का असर ऐसे तो भारत में ज्यादा नहीं पड़ेगा, लेकिन आंशिक असर यहां भी देखने को मिलेगा। 11 अगस्त को साल 2018 का तीसरा सूर्य ग्रहण लगेगा, जो कि नॉर्थ अमेरिका, नॉर्थ यूरोप, पूर्वी एशिया, साउथ कोरिया, मास्को, चीन आदि देशों में दिखाई देगा, लेकिन भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, इटली, मलेशिया, जापान, थाईलैंड में दिखाई नहीं देगा।
11 अगस्त दिन शनिवार को पड़ने वाला ग्रहण दोपहर 01:32:08 बजे से शुरू होगा। दोपहर 03:16:24 बजे ग्रहण के मध्य का समय होगा। इसके बाद 11 अगस्त को ही शाम 5:40 पर ग्रहण समाप्त होगा।

भारत में नहीं लगेगा सूतक चूंकि ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए यहां सूतक भी नहीं माना जाएगा लेकिन इसका ग्रहों पर होगा, पंडितों के मुताबिक जो लोग ग्रहण को मानते हैं उन्हें पूजा-अर्चना करने के बाद गरीबों को दान करना चाहिए और गाय को रोटी खिलानी चाहिए क्योंकि इससे उन्हें सुख और धन-लाभ होगा।

सूर्य ग्रहण क्या है ? जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के मध्य में आता है, तब यह पृथ्वी पर आने वाले सूर्य के प्रकाश को रोकता है और सूर्य में अपनी छाया बनाता है। इस खगोलीय घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है।