Home खेलकूद इंग्लैंड ने भारत को दिया 269 रन का लक्ष्य….

इंग्लैंड ने भारत को दिया 269 रन का लक्ष्य….

176
0

नॉटिंघम 12 जुलाई 2018. भारत और इंग्लैंड के बीच आज तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। दोनों टीमें ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में आमने-सामने हैं। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने निर्धारत 50 ओवर में 268 रन बनाकर ढेर हो गई। इंग्लैंड की शुरुआत काफी अच्छी रही लेकिन वह इसका फाएदा नहीं उठा सकी। भारत के गेंदबाज शुरुआत में प्रभावी नजर नहीं आए लेकिन बाद में उन्होंने शानदार वापसी की। कुलदीप यादव ने जहां छह खिलाड़ियों को आउट कर इंग्लैंड को बैकफुट पर पहुंचाया वहीं, उमेश यादव ने 2 औवर युजवेंद्र चहल ने 1 विकेट चटकाकर उनका बखूबी साथ दिया।

कुलदीप यादव ने झटके 6 विकेट
भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने इंग्लैंड के छह बल्लेबाजों को अपने शिकार बनाया। शुरुआत में संभलकर खेले वाला इंग्लैंड 10 ओवर के बाद लड़खड़ा गया। कुलदीप ने भारत को अपने लगातार दो ओवरों में 3 विकेट चटकाकर इंग्लैंड की कमर तोड़ दी। कुलदीप ने पहले 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर जेसन रॉय को पवेलियन भेजा।

इसके बाद उन्होंने 13वें ओवर में जो रूट और टिककर बल्लेबाजी कर रहे जॉनी बेयरस्टो को आउट किया। रूट और बेयरस्टो दोनों ही कुलदीप की गेंद को समझ नहीं पाए और एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके बाद कुलदीप ने अपने आखिरी के ओवरों में करिश्माई गेंदबाजी की। उन्होंने पहले 39वें ओवर में क्रीज पर जम चुके जोस बटलर को आउट किया और फिर 45वें ओवर में बेन स्टोक्स और डेविड विले को अपना शिकार बनाया। कुलदीप वनडे इतिहास के एक मैच में छह विकेट लेने वाले बाएं के हाथ पहले स्पिनर बन गए हैं।

जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने जड़ा अर्धशतक 
ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने धैर्यपूर्वक बैटिंग की। उन्होंने लगातार गिरते विकेटों के सिलसिले को रोका और मुश्किल हालात में अर्धशतक जड़े। हालांकि, बटलर (53 रन) और स्टोक्स (50) अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा पाए और आउट हो गए। बटलर जहां 39वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौटे तो स्टोक्स 45वें ओवर में अपने विकेट गंवा बैठे। गए। बटलर ने 51 गेंदों की  अपनी पारी में पांच चौके जड़े। वहीं, स्टोक्स ने 103 गेंदों की पारी में सिर्फ 2 चौके लगाए।

पांचवें विकेट के लिए इंग्लैंड की शानदार पार्टनरशिप
एक समय इंग्लैंड की टीम 20वें ओवर तक चार विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। लग रहा था कि जल्द ही पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर जाएगी। लेकिन इसके बाद ​बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने मोर्चा संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए शानदार 93 रन की पार्टनरशिप की। इस पार्टनरशिप को  39वें ओवर में कुलदीप यादव ने बटलर को आउट कर तोड़ा। यह साझेदारी इंग्लैंड की लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हुई और लड़खड़ाई टीम मैच में वापसी करने में कामयाब रही।

कप्तान इयोन मॉर्गन जल्द पवेलियन लौटे
कुलदीप यादव के लगातार ओवरों में तीन विकेट गिरने के बाद जूझ रही इंग्लैंड की टीम को कप्तान इयोन मॉर्गन से काफी उम्मीदें थीं। हालांकि, मॉर्गन ने कुछ देर टिककर बल्लेबाजी की लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल सके।  मॉर्गन को युजवेंद्र चहल ने 20वें ओवर में अपना शिकार बनाया। वह बड़ा शॉट मारने के प्रयास में सुरेश रैना के हाथों लपके गए। मॉर्गन ने दो चौकों और एक छक्के की मदद से 19 रन बनाए।

भारत को 11वें ओवर में मिला पहला विकेट
इंग्लैंट की ओर से पारी का आगाज करने जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो आए। दोनों ने बेहद सधी हुई बल्लेबाजी की और अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। भारत को पॉवर प्ले में कोई कामयाबी नहीं मिली। इंग्लैंड ने शुरुआती 10 ओवर में 71 रन बनाए और कोई हड़बड़ी नहीं दिखाई। भारत को पहले विकेट के लिए 11वें ओवर तक इंतजार करना पड़ा। 11वें ओवर में राय ने  बड़ा शॉट मारने की जल्दबाजी में अपना विकेट गंवा दिया। वह कुलदीप यादव की गेंद पर उमेश यादव को कैच थमाकर पेवेलियन लौट गए।। राय ने 35 गेंदों में 38 रन की पारी खेली। उन्होंने अपने पारी में 6 चौके जड़े।