Home बड़ी खबर ये है जश-फ्रेश की अनूठी कवायद, मध्यान्ह भोजन में बच्चों के हरी...

ये है जश-फ्रेश की अनूठी कवायद, मध्यान्ह भोजन में बच्चों के हरी ताजा सब्जियां पहुंचा रहे स्वयं सहायता समूह और बढा रहे आय….

240
0

जशपुर 12 जुलाई 2018। महिला सशक्तिकरण के साथ साथ बच्चों को पौष्टिक और ताजा सब्जियां मिले और लाभ दोनो पक्षों को हो,कुछ ऐसी हू कवायद जशपुर जिले में हो रही है।जशपुर में इस योजना को जश-फ्रेश नाम दिया गया है।
इस योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समुहों को तैयार किया गया है,इनकी संख्या दुलदुला और कांसाबेल ब्लॉक में कुल पच्चीस है,यह समुह नकदी फसल याने सब्जीयो का उत्पादन कर रहे हैं,और इन सब्जियों की सीधी और तत्काल खरीदी उन स्कुलो में होती है जहां मिड डे मिल संचालित होता है।

प्रारंभिक स्तर पर करीब तीस एकड़ नें सब्जी उत्पादन हो रहा है,करीब ढाई क्विंटल का यह उत्पादन समुहो को प्रतिदिन आठ से दस हजार की आय दे रहा है,जबकि इस व्यवस्था से दोनो ब्लॉक के स्कुलो के बच्चो को मध्यान्ह भोजन में ताजी सब्जियां खाने को मिल रही है जो जाहिर है पौष्टिक भी हैं।

जश-फ्रेश याने जशपुर का फ्रेश योजना जल्द ही पूरे जशपुर में संचालित होनी है,फिलहाल इसे आप पायलट प्रोजेक्ट कह सकते हैं,जिसकी सफलता और कठिनाईयां इस योजना को और बेहतर रुप से आगे क्रियान्वित करने में अहम भुमिका निबाहेगी।