Home Exclusive SC की कड़ी फटकार- “ताजमहल को संभाल नहीं सकते तो ढहा दो”….केंद्र...

SC की कड़ी फटकार- “ताजमहल को संभाल नहीं सकते तो ढहा दो”….केंद्र व राज्य सरकार की कार्यशैली पर तीखी टिप्पणी

220
0

नई दिल्ली 11 जुलाई 2018। ताजमहल के आसपास प्रदूषण के मुद्दे पर सुनवाई करते हुए बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार और केंद्र सरकार को कड़ी फटकार लगाई। कोर्ट ने फटकार लगाते हुए कहा कि ताजमहल को सरंक्षण दो या बंद कर दो या ध्वस्त कर दो। एफ़िल टॉवर को देखने 80 मिलियन लोग आते है, जबकि ताज को देखने मिलियन। सरकार ताज को लेकर गंभीर नहीं है और ना ही इसकी परवाह है।

सरकार ने ताज को लेकर लापरवाह रवैया दिखाया है।इंडस्ट्रीयल एरिया होने के कारण आगरा में पिछले 30 सालों में वायु प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ा है। मई 2018 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी वायु प्रदूषण डेटाबेस से पता चला कि आगरा सबसे खराब हवा के मामले में आठवें स्थान पर है।

नाराज़ सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एक ओर फ्रांस के एफ़िल टॉवर को देखने 80 मिलियन लोग आते है, जबकि ताजमहल के लिए सिर्फ 5 मिलियन, आप लोग ताजमहल को लेकर गंभीर नहीं है और न ही आपको इसकी परवाह है. आप टूरिस्ट को लेकर गंभीर नहीं है. आपकी वजह से ये देश का नुकसान हो रहा है, ताजमहल को लेकर घोर उदासीनता है।

सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा PHD चेंबर्स को कहा कि जो इंडस्ट्री चल रही है उसको क्यों ना आप खुद बंद करें. TTZ की तरफ से कहा गया कि वो अब TTZ में कोई नई फैक्ट्री खोलने की इजाजत नहीं देगा, सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि TTZ कुछ नई फैक्ट्रियों के आवेदन पर विचार कर रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने TTZ के चेयरमैन को नोटिस जारी कर सुप्रीम कोर्ट में तलब किया है.