Home विविध संविलियन की प्रक्रिया में सिर्फ 72 घंटे ही बचे….लेकिन कई महत्वपूर्ण सवालों...

संविलियन की प्रक्रिया में सिर्फ 72 घंटे ही बचे….लेकिन कई महत्वपूर्ण सवालों पर अभी सस्पेंस…. नान बीएड व निम्न से उच्च पदों वालों पर कन्फ्यूजन बरकरार… अफसर दे रहे ये जवाब

934
0

रायपुर 11 जुलाई 2018। शिक्षाकर्मियों की संविलियन प्रक्रिया तो 15 जुलाई तक पूरी हो जायेगी….लेकिन अभी भी शिक्षाकर्मियों के जेहन में कई सवाल उलझे हुए हैं। सबसे बड़ा सवाल तो यही है कि निम्न से उच्च पद पर गये शिक्षाकर्मियों को सेवा गणना के आधार पर संविलियन का लाभ मिलेगा या नहीं… और दूसरा नान बीएड वालों को संविलियन की प्रक्रिया में शामिल किया जायेगा या नहीं।

शिक्षाकर्मियों के मुद्दे पर शिक्षा सचिव गौरव द्विवेदी ने दो बार वीडियो कांफ्रेंसिंग की, लेकिन दोनों बार संविलियन से जुड़े इन दो सवालों का जवाब नहीं मिला। ना तो सरकार ने स्पष्ट किया है और ना ही कांफ्रेंसिंग में मौजूद अफसरों ने इन सवालों का जवाब जानने की जहमत उठायी, लिहाजा इन प्रक्रियाओं के बीच निम्न से उच्च पद पर गये शिक्षाकर्मी व नॉन बीएड शिक्षाकर्मियों के मुद्दे पर सस्पेंस बढ़ गया है।

कमाल की बात है कि अगले 72 घंटे बाद शिक्षाकर्मियों के संविलियन से जुड़ी तमाम प्रक्रियाएं पूरी हो जायेगी, लेकिन शिक्षाकर्मियों से जुड़े इन दो अहम सवाल को लेकर रूख साफ नहीं हो पाया है। आपको बता दें कि इन दो सवालों में प्रदेश के हजारों शिक्षाकर्मियों का पेंच फंसा हुआ है।

इधर राजधानी के शीर्ष अधिकारी इन तमाम सवालों पर कुछ बोलने को तैयार नहीं है। हालांकि इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि 14 जुलाई के पहले सरकार इस मामले में स्पष्ट आदेश जारी करेगी। अधिकारियों के मुताबिक जिन प्रक्रियाओं के आधार पर संविलियन की प्रक्रिया होनी है, वो प्रक्रिया संबंधित अधिकारियों को बता दिया है कि उसी आधार पर संविलियन किया जायेगा। हालांकि निम्न से उच्च पद और नान बीएड के मामले पर कोई स्पष्ट निर्देश ना जारी होने से मामला बेहद पेचिदा हो गया है।