Home कॉरपोरेट काउंसल जनरल अजीत सिंह बोले, नया रायपुर है भविष्य का बेहद प्रभावी...

काउंसल जनरल अजीत सिंह बोले, नया रायपुर है भविष्य का बेहद प्रभावी योजनाबद्ध शहर….

138
0

रायपुर 10 जुलाई 2018। सिंगापुर के काउंसल जनरल अजीत सिंह ने अपनी टीम के साथ आज नया रायपुर का दौरा किया। अपने दौरे में उन्होंने नया रायपुर की योजनाए अधोसंरचनाए सुविधाओं व सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा किए नया रायपुर भविष्य का एक बेहद प्रभावी योजनाबद्ध शहर है। यह शानदार सुविधाओं व सेवाओं से सुसज्जित एक आदर्श स्मार्ट शहर है।

एनआरडीए की ओर से सीईओ रजत कुमार के निर्देश पर इंजीनियर इन चीफ़ सलिल श्रीवास्तव व महाप्रबंधक प्रशासन विश्वास मेश्राम ने एक विस्तृत प्रजेंटेशन के माध्यम से काउंसल को नया रायपुर की योजनाए सुविधाओंए निर्माण कार्यों व भविष्य की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इंजीनियर इन चीफ़ ने बताया कि ग्रीनफ़ील्ड स्मार्ट शहर नया रायपुर में नागरिकों के लिए 24 घंटे बिजली व पानी की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। एनआरडीए द्वारा भविष्य को ध्यान में रखकर शहर की प्लानिंग की जा रही है। यहाँ अधोसंरचना के विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय मापदंडों का पालन किया जा रहा है। 27 प्रतिशत भूमि को हरियाली हेतु आरक्षित रखने के साथ ही यहाँ पानी की उपलब्धता और सीवरेज जैसी मूलभूत ज़रूरतों के लिए अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। नया रायपुर अंडरग्राउंड युटिलिटी कॉरिडोर से लैस है। इसका मतलब है कि यहाँ जलापूर्तिए सीवरेजए दूरसंचार और बिजली जैसी सेवाएँ भूमिगत विकसित की गयी हैं। ये तमाम सुविधाएँ नया रायपुर को एक शून्य उत्सर्जन वाला शहर बनाती हैं। यहाँ गोल्फ़ कोर्सए एम्यूज़मेंट पार्कए फ़िल्म सिटीए ड्राइव.इन थिएटर और स्पोर्ट्स सिटी बनाए जाने की भी योजना है।
नया रायपुर पर प्रजेंटेशन के बाद अजीत सिंह ने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, आईसीसीसीद्ध का भी दौरा किया। आईसीसीसी में एक लाइव प्रजेंटेशन के माध्यम से उन्हें बताया गया कि आपातकालीन और नागरिक सेवाओं के कुशल प्रबंधन के साथ हीए नया रायपुर के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से विभिन्न सेवाओं जैसे शिकायत दर्ज करनाए ई.गवर्नेंस आदि कार्य भी डिजिटल तकनीक से संपन्न हो सकेंगे। अजीत सिंह ने नया रायपुर प्रोजेक्ट की योजना और यहाँ तेजी से हो रहे विकास कार्यों की सराहना की और एनआरडीए की टीम को शुभकामनाएँ दीं।