Home कॉरपोरेट राजधानी के लोगो को मिलेगा वन रायपुर स्मार्ट कार्ड…टैक्स और बिल...

राजधानी के लोगो को मिलेगा वन रायपुर स्मार्ट कार्ड…टैक्स और बिल सहित कई अन्य चीजों का कर सकेंगे भुगतान….

203
0
रायपुर 10 जुलाई 2018 । रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एम.डी.  रजत बंसल ने आज पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि  नागरिकों के लिए “वन रायपुर स्मार्ट कार्ड प्रोजेक्ट” का शुभारंभ शीघ्र ही शुरु होने जा रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत एक्सिस बैंक के सहयोग से शुरू हो रहा यह प्रोजेक्ट अपनी विशेषताओं के कारण पूरे भारत में अपने तरह का अभिनव पहल है, जिसमें नागरिकों के लिए ओपनलूप कांटेक्टलैस प्रीपेड कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है। इस कार्ड से कैशलैस भुगतान को बढ़ावा मिलेगा, डिजिटल रूप से सशक्त समस्त नागरिक निःशुल्क लेनदेन के जरिए लाभान्वित होंगे और इसके माध्यम से लेनदेन को प्रोत्साहित करने कार्ड धारक को विभिन्न लाभ और प्रोत्साहन भी प्राप्त होगा। पत्रकार वार्ता में एक्सिस बैंक के ग्रुप एग्जीक्यूटिव व हेड कार्पोरेट बैंकिंग एस.एम. सुंदरेशन ने भी इस अवसर पर उपस्थित होकर इस कार्ड की तकनीकी विशेेषताओं से अवगत कराया।
पत्रकार वार्ता में बताया गया कि सभी नागरिकों को सरलतापूर्वक यह कार्ड प्राप्त हो सके उसके लिए अगस्त माह से एक्सिस बैंक व रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के साथ मिलकर 100 से भी अधिक कार्ड वितरण केंद्र प्रारंभ करेगा। इस वितरण केंद्र से कार्ड जारी करने के साथ ही साथ टाॅप-अप सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इस कार्ड को भविष्य में रायपुर स्मार्ट सिटी के सभी प्रोजेक्ट के साथ भी आॅनलाइन पेमेंट हेतु जोड़ा जाएगा। यह प्रोजेक्ट भारत में अपने तरह का एक ऐसा अभिनव प्रोजेक्ट है, जो पी. पी. पी. मोड पर होने के साथ ही बिना किसी तरह के व्यय के रायपुर स्मार्ट सिटी के लिए राजस्व आय का स्रोत भी बनेगा। पत्रकार वार्ता में स्मार्ट सिटी के जी.एम. अविनाश भोई, ए.जी.एम. बी.आर. अग्रवाल, सी.ओ.ओ. गौरव मिश्रा, पी.डब्ल्यू.सी. के डायरेक्टर दीपक उप्पल, एक्सिस बेैंक के एग्जीक्यूटिव वाॅइस प्रेसीडेंट देबरचन मिश्रा भी उपस्थित थे।
पत्रकारों को संबोधित करते हुए एम.डी.  बंसल ने बताया कि रायपुर को डिजिटल लेनदेन  से जोड़ने में यह कार्ड एक प्रभावी कदम होगा इस कार्ड के उपयोग से जहाँ छुट्टे की समस्या से छुट्टी मिलेगी वहीं कई तरह के भुगतान इस कार्ड से संभव हो सकेगा। वन रायपुर स्मार्ट कार्ड को टॉप-अप कर कोई भी व्यक्ति विभिन्न तरह के टैक्स, रिटेल पेमेंट के साथ बस टिकट, पार्किंग टिकट, ऑनलाइन भुगतान आदि सरलता पूर्वक कर सकते हैं। वन रायपुर स्मार्ट कार्ड से डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा मिलेगा। यह कार्ड, रायपुर के सभी नागरिकों को एक विशेष पहचान भी देगा, कार्ड की डिजाइन में इस बात का विशेेष ध्यान रखा गया है कि कार्ड – धारक को रायपुर से जुड़े होने का आत्म गौरव महसूस हो, और प्रत्येक कार्ड धारी रायपुर शहर के प्रति अपने दायित्व बोध से अवगत रहें। यह कार्ड समाज के सभी वर्गों जैसे  शिक्षित व निरक्षर, विद्यार्थियों, कामगारों, स्व नियोजन आदि से जुड़े हर व्यक्ति के लिए समान रूप से अति उपयोगी होगा। यह कार्ड चूंकि कार्ड धारक के किसी भी बैंक खाते से संबद्ध नहीं होगा इसलिए इसके चोरी या गुम होने की दशा में भी कार्ड धारक की राशि पूर्णतः सुरक्षित होगी। इस कार्ड में राशि का समावेश करना भी अत्यधिक सरल व सुविधाजनक है और बड़ी आसानी से इस कार्ड को ऑनलाइन टॉप-अप किया जा सकेगा। इस पत्रकार वार्ता में वन रायपुर स्मार्ट कार्ड का डिजाईन भी पत्रकारों के समक्ष प्रदर्शित किया गया।
      एक्सिस बैंक के ग्रुप एग्जीक्यूटिव व हेड कार्पोरेट लाइन की एस.एम. सुंदरेशन ने बताया कि वन रायपुर स्मार्ट कार्ड समाज के हर व्यक्ति को सरलता से उपलब्ध हो, इसका विशेष ध्यान रखा गया है, कोई भी नागरिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सरलीकृत मापदंड के अनुरुप आधार कार्ड के साथ अपनी पहचान के दस्तावेज प्रस्तुत कर यह कार्ड प्राप्त कर सकता है। समाज का वह वर्ग जो निश्चित आय ना होने या निम्न गरीबी रेखा स्तर की वजह से क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड जैसी सुविधा से वंचित हैं, ऐसे वर्ग को भी “ वन रायपुर स्मार्ट कार्ड” सरलता से उपलब्ध होगा और इससे समाज का हर व्यक्ति ऑनलाइन भुगतान प्रणाली का हिस्सा बनेंगे। नगर पालिक निगम के विभिन्न भुगतान जैसे संपत्ति कर, जल कर, गुमाष्ता शुल्क, विद्युत देयकों का भुगतान इसके माध्यम से कर सकेंगे एवं नगर निगम, इस कार्ड के जरिए किए जाने वाले सभी भुगतान पर कोई भी लेनदेन शुल्क नहीं लेगा।
      यह भी बताया गया कि कार्ड के माध्यम से कैशलेस भुगतान करने का तेज व सुविधाजनक तरीका रायपुर के नागरिकों को शीघ्र मिलने लगेगा एवं इस सुविधा का उपयोग कर “लाॅयल्टी पॉइंट” अर्जित कर कार्ड धारक अतिरिक्त राशि के रुप में बचत भी कर सकेंगे। एक्सिस बैंक हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा में एक वेब पोर्टल व मोबाइल एप्लीकेशन भी विकसित कर रहा हैं, जिसके माध्यम से कोई भी नागरिक रायपुर शहर के बारे में विशेष जानकारी भी आॅनलाईन पेमेंट के अलावा प्राप्त कर सकेगे।