Home खेलकूद स्वीडन को मात देकर 28 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

स्वीडन को मात देकर 28 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

124
0

नई दिल्लीः फीफा विश्व कप 2018 के तीसरे क्वार्टर फाइनल मैच में शनिवार शाम इंग्लिश फुटबॉल टीम ने स्वीडन को 2-0 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इंग्लिश टीम ने इसके साथ ही 28 साल का सूखा खत्म किया है। इससे पहले आखिरी बार उनकी टीम 1990 फीफा विश्व कप में सेमीफाइनल तक पहुंची थी जहां वे चौथे स्थान पर रहे थे। अब वो खिताब से बस दो जीत दूर हैं।

स्वीडन के खिलाफ मैच में इंग्लैंड की युवा फुटबॉल टीम शुरुआत से ही हावी नजर आई। उन्होंने पहले 10 मिनट के अंदर ही अपने अटैकिंग गेम से इरादे जाहिर कर दिए थे। स्वीडिश डिफेंस को उन्होंने लगातार भेदने का प्रयास किया और पहली सफलता 30वें मिनट में मिली।

30वें मिनट में हैरी मैकग्वायर ने एक शानदार हेडर के जरिए गेंद को गोलकीपर के पार और गोल के अंदर पहुंचाने में सफलता हासिल की। इसके साथ ही इंग्लिश टीम को 1-0 की महत्वपूर्ण बढ़त मिल गई और ये बढ़त पहले हाफ तक कायम रही।

इसके बाद दूसरे हाफ में स्वीडिश टीम वापसी का प्रयास ही कर रही थी तभी 58वें मिनट में इंग्लैंड ने उन्हें एक और झटका दे दिया जब डेले अली ने लिंगार्ड के एक शानदार क्रॉस पर डिफेंस को चकमा दिया और गेंद को गोल के अंदर पहुंचाने में सफलता हासिल की। इंग्लैंड ने 2-0 की बढ़त हासिल कर ली थी लेकिन अंत तक उन्होंने लगातार आक्रमण जारी रखा। इस बीच स्वीडन की टीम को कुछ मौके इंग्लिश बॉक्स के अंदर जरूर मिले लेकिन वे इसका फायदा उठाने में असफल रहे।

इंग्लैंड की फुटबॉल टीम ने आखिरी बार 1990 विश्व कप में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी जिसके बाद से अब जाकर उन्हें ये सफलता मिली है। वहीं उन्होंने आखिरी बार 1966 में अपनी जमीन पर एकमात्र विश्व खिताब जीता था जिसे इस बार वे दोहराने का प्रयास करेंगे।