ब्यूरोक्रेसी को बड़ा झटका, दूर संचार अधिकारी जिला पंचायत में सीईओ बनें, छत्तीसगढ़ में पहली बार हुई ऐसी पोस्टिंग

रायपुर, 11 सितंबर 2019। राज्य सरकार ने भारतीय दूर संचार सेवा के अधिकारी पोषण लाल चंद्राकर को बीजापुर जिला पंचायत का मुख्य कार्यपालन अधिकारी नियुक्त किया है। पोषण स्कूल शिक्षा में ज्वाइंट सिकरेट्री थे।
छत्तीसगढ़ में यह पहला मौका होगा, जब किसी टेलीफोन अधिकारी को जिला पंचायत की कमान सौंपी गई है। हालांकि, देश में भी यह पहला मामला ही होगा….जब दूरसंचार सेवा के अफसरों के लिए जिला पंचायत में आईएएस की पोस्ट उनके लिए खुल गया।
इससे पहले अविभाजित मध्यप्रदेश में तत्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भारतीय वन सेवा के अधिकारियों को जिला पंचायत का सीईओ बनाया गया था, तो ब्यूरोके्रसी में हड़कंप मच गई थी। बाद में तो आईएफएस अफसर नार्मल वे में सीईओ अपाइंट होने लगे।
दूरसंचार अधिकारी को सीईओ बनाने से निश्चित तौर पर नौकरशाही के लिए यह किसी झटके से कम नहीं है। क्योंकि, अभी तक दूरसंचार सेवा के कुछ अफसर मंत्रालय में अपनी सेवा दे रहे थे। इनमें कुछ अच्छे अफसर भी है। मसलन, इंडस्ट्री में वीके छबलानी। छबलानी आज की तारीख में इंडस्ट्री के मजबूत रीढ़ हैं। हाल ही में उन्हें हटाकर महिला बाल विकास में भेजा गया था। लेकिन, इंडस्ट्री का मामला गड़बड़ाया तो उनका आर्डर चेंज कर फिर से इंडस्ट्री भी दे दिया गया। बहरहाल, ये कुछ नया हुआ है कि दूरसंचार अधिकारी को अब फील्ड में भी पोस्टिंग मिलने लगी है।

Ads

Ads

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.