शिक्षकों के लिए लांच हुआ ये खास App….बैंक खाता, वेतनमान व पोस्टिंग सहित कई जानकारियां रहेगी उपलब्ध… जानिये क्या होगा उससे फायदा…

रायपुर, 11 सितम्बर 2019। राज्य में स्कूल शिक्षा विभाग के शिक्षकों की आवश्यक जानकारियों के संधारण के लिए मोबाईल एप्प टीम्स-टी एप्प तैयार किया गया है। इसे शिक्षक आसानी से डाउनलोड कर सकते है। यह एप्प शिक्षकों की प्रशासनिक समस्याओं को न्यूनतम करने और गुणवत्ता सुधारने में उपयोगी होगा। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम ने अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर रायपुर के पंडित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज सभागार में आयोजित कार्यक्रम में इस एप्प का शुभारंभ किया गया।
स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी ने बताया कि मोबाईल एप्प टीम्स -टी एप्प की सहायता से शिक्षक पोर्टल में शिक्षकों की सर्वर में उपलब्ध व्यक्तिगत, बैंक खाता, वेतनमान, पदस्थापना, शैक्षणिक एवं व्यावसायिक योग्यता आदि जानकारियों को प्रदर्शित किया जा रहा है। शिक्षक इन जानकारियों का अपने स्तर पर परीक्षण करेंगे। जानकारी अपूर्ण या गलत होने की दिशा में संबंधित खण्ड में सुधार के लिए अपने मोबाईल के माध्यम से अनुरोध भेजेंगे। विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी भेजे गए अनुरोध का शिक्षक के शासकीय अभिलेख एवं सेवा पुस्तिका के माध्यम से जानकारी का परीक्षण कर आवश्यक संशोधन करेंगे। संशोधित जानकारी के आधार पर शिक्षक प्राप्त वेतन का विवरण और अन्य जानकारियों को देख सकेंगे। विभाग द्वारा विभिन्न संवगांें के शिक्षकों की वरिष्ठता सूची प्रकाशित की जाएगी। जानकारी का उपयोग पदोन्नति, क्रमोन्नति, समयमान वेतनमान, स्थानान्तरण आदि कार्यो के लिए किया जाएगा। राज्य में विषयवार शिक्षकों की आवश्यकता का निर्धारण कर रिक्त पदों की पूर्ति के लिए योजना तैयार की जाएगी। इसके अतिरिक्त राज्य स्तरीय उपलब्धि सर्वेक्षण के आधार पर विद्यार्थियों के उपलब्धि स्तर की जानकारी देखकर कम उपलब्धि स्तर वाले विद्यार्थियों के लिए निदानात्मक उपाय कर सकेंगे। शिक्षक, विद्यार्थियों की दैनिक उपस्थिति दर्ज करेंगे। प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन में उपस्थिति दर्ज हो सकेगी। शिक्षक एप्प की सहायता से विद्यार्थियों का आंकलन भी किया जा सकता है।

क्र

Ads

Ads

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.