चप्पल ही नहीं…शार्ट्स व लुंगी पहनकर भी गाडी़ चलाया तो भी भरना होगा जुर्माना…..तय की गयी है 4 गुना जुर्माने की रकम….जानिये कितना लगेगा फाइन

लखनऊ 10 सितंबर 2019। अगर आप बरमूडा, शार्ट्स या लुंगी पहनकर ड्राइविंग करते हैं तो सावधान हो जाइये। ट्रैफिक ने इस गुनाह के बदले आप पर चार गुना जुर्माना ठोक सकती है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एसपी ट्रैफिक ने नया फरमान जारी किया है, इसके तहत बड़े और हैवी व्हीकल अगर ट्रैफिक एक्ट के नियमों के मुताबिक कपड़े नहीं पहनेंगे तो नई दर से जुर्माना वसूला जाएगा।

एसपी ट्रैफिक ने कहा कि सभी मोटर गाड़ी चलाने वालों के लिए खास तौर से ड्रेस कोड होगा. इस ड्रेस कोड में पैंट, शर्ट, जूते शामिल है. मोटर ड्राइविंग के समय किसी भी प्रकार का लूंगी या कोई और ड्रेस पहनने पर अब 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.चालकों को फुल-लेंथ पैंट और शर्ट या फिर टीशर्ट पहनकर ही गाड़ी चलाना होगा। इसके अलावा वह चप्पल, सैंडल पहनकर या फिर नंगे पैर गाड़ी नहीं चला सकेंगे। उन्हें जूते पहनना जरूरी होगा। नए प्रावधानों के तहत यह नियम सभी स्कूल वाहनों के चालकों के लिए भी लागू होगा। स्कूल वाहन चालकों को वर्दी पहनना जरूरी है।

देश भर में बीते 1 सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू कर दिया गया है। जिसके चलते ट्रैफिक नियमों के उलंघन करने पर बतौर जुर्माना भारी रकम भी ट्रैफिक डिपार्टमेंट द्वारा वसूली जा रही है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस ड्राइविंग करने पर 5,000 रुपये तक का चालान काटा जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप चप्पल पहन कर वाहन चलाते हैं तो ये भी अपराध की श्रेणी में आता है? आइये हम आपको बताते हैं —

Ads

Ads

हालांकि ये कोई नया नियम नहीं बल्कि इस नियम का कड़ाई से पालन नहीं किया जाता है। ट्रैफिक नियमों के अनुसार चप्‍पल या सैंडल पहनकर दोपहिया वाहन चलाने पर भी जुर्माने का प्रावधान है। यदि ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपको चप्‍पल या सैंडल पहन कर दोपहिया वाहन चलाते हुए पकड़ लेता है तो इस मामले में भी आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.