केंद्रीय गृहमंत्री की नक्सल उन्मूलन को लेकर बुलायी बैठक में CM भूपेश होंगे शामिल…….डीजीपी और चीफ सिकरेट्री सहित दिल्ली हुए रवाना…. मुख्यमंत्री बोले – “नक्सल इलाकों में केंद्र से मिलने वाले फंड को बढ़ाने की करेंगे मांग”

रायपुर 25 अगस्त 2019। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नक्सल उन्मूलन को लेकर दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री की बुलायी बैठक में कल शिरकत करेंगे। बैठक में भाग लेने के लिए मुख्यमंत्री के साथ चीफ सिकरेट्रीय सुनील कुजूर, डीजीपी डीएम अवस्थी भी गये हैं। नक्सलियों के खात्मे के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. अमित शाह की ये बैठक नक्सल प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ होगी. सूत्रों के मुताबिक बैठक में नक्सलियों के नए ठिकाने, जैसे महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के ट्राई जंक्शन पर चर्चा होगी. अमित शाह नक्सल प्रभावित इलाकों में विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे.

दिल्ली रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत ने कहा कि..

“कल गृहमंत्री ने बैठक बुलायी है, उस बैठक में शामिल होऊंगा, राज्य में नक्सल उन्मूलन को लेकर चलाये जा रहे अभियान की जानकारी देंगे, नक्सल प्रभावित जिलों के लिए विशेष फंड की डिमांड भी करेंगे  छत्तीसगढ़ नक्सलियों के साथ सीधी लड़ाई लड़ रहा है, केंद्र सरकार ने पूर्व में नक्सल उन्मूलन को दी जाने वाली राशि में कटौती कर दी है, यूपीए सरकार के वक्त में जितना फंड मिला करता था, उसमें कटौती को लेकर बैठक में बात रखेंगे और फंड बढ़ाने की मांग करेंगे”

Ads

Ads

इससे पहले जून में गृहमंत्री अमित शाह ने नक्सल मामले में एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी. इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, आईबी चीफ, केंद्रीय गृह सचिव और कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए थे.इससे पहले मार्च 2018 में गृह मंत्रालय को शेयर की गई खुफिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि नक्‍सली अपना नया गढ़ बनाने में जुटे हैं. नक्‍सली छत्तीसगढ़ के बस्तर और दण्डकारण्य से अलग होकर महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के जंगलों में भी नया नक्सली ज़ोन तैयार करने में जुटे हैं. ये ज़ोन मध्यप्रदेश के बालाघाट, छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव और महाराष्ट्र के गोंदिया में बनाया जा रहा था. फिलहाल सुरक्षाबल और राज्य पुलिस नक्सलियों से निपटने की रणनीति पर काम कर रहे हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.