आईपीएस पासिंग आउट परेड में शाह बोले- पटेल ने 630 रियासतों का विलय किया, छूटे हुए J-K को मोदी ने मिलाया….

हैदराबाद 24 अगस्त 2019। गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को हैदराबाद में आईपीएस अधिकारियों की पासिंग आउट परेड में हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम हैदराबाद के नेशनल पुलिस एकेडमी (एनपीए) में आयोजित किया गया था। यहां 70 आरआर अधिकारियों का बुनियादी प्रशिक्षण 18 दिसंबर, 2017 से शुरू हुआ था। इस बैच में 92 आईपीएस प्रशिक्षु शामिल थे जिसमें 12 महिला आईपीएस, 11 विदेशी अधिकारी भी शामिल हैं।

गृहमंत्री अमित शाह ने इस दौरान जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने को लेकर अपनी सरकार की तारीफ की। शाह ने कहा कि मैं सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देना चाहता हूं। उन्होंने 630 रियासतों को एकजुट किया केवल जम्मू और कश्मीर बचा था। पीएम मोदी के नेतृत्व में अनुच्छेद 370 को हटाकर जम्मू-कश्मीर शेष भारत में तरह पूरी तरह के एकीकृत किया गया है।

शाह ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा, सामान्य परिवार से अफसर बनना लक्ष्य नहीं हो सकता। हमारा लक्ष्य देश को दुनिया में उसके गौरवशाली स्थान पर पहुंचाना हो सकता है। देश को गौरवशाली स्थान पर पहुंचाने के लिए आपका अमूल्य योगदान बहुत महत्वपूर्ण है।

Ads

Ads

शाह ने कहा कि हमारे संविधान में प्रशासन दो हिस्सों में बांटा गया है। एक में चुने हुए प्रतिनिधि संसद और राज्यों के विधानमंडलों के अंदर नीतियों, कानूनों का निर्माण करते हैं। दूसरे में भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी उन्हें नीचे तक पहुंचाने का काम करते हैं।

गृह मंत्री ने कहा, “समृद्ध, शिक्षित और सुरक्षित भारत हमारा लक्ष्य होना चाहिए। एक व्यक्ति का सुख हमारा लक्ष्य नहीं होना चाहिए। आपका काम आज से शुरू हुआ है और ये महत्वपूर्ण पड़ाव है। आप सभी अधिकारी का भारतीय पुलिस सेवा, नेपाल और रॉयल भूटान पुलिस सेवा के अंदर आपका प्रवेश होने जा रहा है। इसके लिए आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।”

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.