21 IAS-IPS अफसरों को जल्द मिल सकता है फोर्सली रिटायरमेंट….PMO ने DOPT और होम मिनिस्ट्री से लिस्ट की तलब…. 12 IRS अफसरों की पहले ही हो चुकी है छुट्टी

नयी दिल्ली 17 जून 2019। IRS यानि भारतीय राजस्व सेवा के 12 अफसरों को फोर्सली रिटायर करने के बाद अब जल्द ही IAS-IPS अफसरों की भी छुट्टी होने वाली है। ये वो अफसर हैं, जिनकी लिस्ट पहले ही सर्विस रिव्यू के बाद तैयार हो गयी थी, लेकिन उसके बाद आचार संहिता और चुनाव की वजह से मामला पेंडिंग हो गया। अब मोदी की दूसरी पारी शुरू होते ही फिर से कार्रवाई की सुगबुगाहट शुरू हो गयी है।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

इन अफसरों के खिलाफ अनियमितता, अनुशासनहीनता या भ्रष्टाचार के मुकदमे दर्ज हैं। सर्विस रिव्यू में भी इन अफसरों के फिडबैक काफी पुअर रहे हैं। PMO ने डीओपीटी और होम मिनिस्ट्री से बातकर 21 IAS-IPS अफसरों की एक सूची बनाई है, जिनके खिलाफ काफी लंबे समय से जांच चल रही थी। कुछ राज्य सरकारों ने भी अपने काडर से ऐसे अधिकारियों के नाम केंद्र को भेजे हैं। इनमें 10 आईपीएस अफसर हैं और 11 आईएएस अधिकारी।

सरकार ने इन अधिकारियों के खिलाफ चल रही जांच की ताजा स्टेटस रिपोर्ट तलब की है, चाहें वह विभागीय जांच हो या सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) या आयकर विभाग की जांच हो। जैसे ही स्टेटस रिपोर्ट आएंगी इन अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाई की जाएगी।

सूत्रों के अनुसार, आईआरएस अधिकारियों की तरह इनकी भी सेवाएं समाप्त किए जाने की आशंका है। आईपीएस अधिकारियों का काडर केंद्रीय गृह मंत्रालय नियंत्रित करता है जबकि आईएएस अधिकारियों का काडर डीओपीटी के तहत होता है। केंद्र सरकार के निर्देशों पर इन अधिकारियों का काडर कंट्रोलिंग अथारिटी से आदेश जारी किए जाएंगे। यदि इनमें से कोई अधिकारी सेवानिवृत्त हो गया होगा तो उसका मामला जांच पूरी करने के लिए सीबीआई के सौंप दिया जाएगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.