रायपुर, 1 जून 2018। मुख्यमंत्री डा0 रमन सिंह विकास यात्रा में शहर, कस्बा, गावों का लगातार दौरा कर रहे हैं तो यहां चीफ सिकरेट्री अजय सिंह कलेक्टरों की वीडियोकांफें्रसिंग कर योजनाओं की मानिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण विभागों के सचिवों के साथ कल मंत्रालय में कलेक्टरों की वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से क्लास ली। उन्होंने भारत सरकार द्वारा चयनित राज्य के दस आकांक्षी जिलों के कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्राथमिकता वाली सात योजनाओं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सौभाग्य (सहज हर घर बिजली योजना), उजाला (एल.ई.डी. बल्ब वितरण), प्रधानमंत्री जन-धन, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और बच्चों और गर्भवती महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण के लिए संचालित मिशन इन्द्रधनुष योजना के सभी हितग्राहियों को 15 अगस्त के पहले लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने जिलेवार, पेयजल, स्वास्थ्य सड़क, बिजली, राजस्व प्रकरणों के निराकरण और किसानों को खाद्य बीज की उपलब्धता की जानकारी ली।
मुख्य सचिव ने जिला कलेक्टरों से कहा है कि वे शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की विभागवार लगातार समीक्षा करें। जिससे लोगों को शासन की योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले। मुख्य सचिव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों की जानकारी भी कलेक्टरों से ली। मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा है कि वर्षा से पहले पेयजल स्त्रोतों की साफ-सफाई और क्लोरीनीकरण का कार्य कर लिया जाए। उन्होंने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अभियान चलाकर 30 जून तक दिव्यांगजनों को निःशक्त प्रमाण पत्र प्रदान करें। इसी तरह सुगम्य भारत के तहत सभी सरकारी कार्यालयों में दिव्यांगों की सुविधा के लिए निर्देशानुसार कार्य शीघ्र कराएं। राज्य में भारत माला सड़क परियोजना के तहत बनाई जा रही सड़कों के लिए भूमि अधिग्रहण के कार्य को प्राथमिकता से करें। मुख्य सचिव ने कहा कि राजस्व विभाग के अधिकारी सुनिश्चित करें कि जमीन की रजिस्ट्री के बाद नामांत्रण के कार्य जल्द किए जाएं। इसी तरह जमीन के नक्शों के सत्यापन के लिए विशेष अभियान चलाकर नक्शों का सत्यापन कराया जाए।
वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के दौरान अपर मुख्य सचिव कृषि सुनील कुजूर, अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास आर.पी. मंडल, वित्त विभाग के प्रमुख सचिव अमिताभ जैन, खाद्य विभाग की सचिव श्रीमती ऋचा शर्मा, स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव गौरव द्विवेदी, उच्च शिक्षा विभाग के सचिव सुरेंद्र जायसवाल, ऊर्जा विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी, पीडब्लूडी के ओएसडी अनिल राय, सचिव समाज कल्याण एव खेल आर प्रसन्ना, पीएचई के स्पेशल सिकरेट्री अंबलगन पी, राजस्व विभाग के सचिव एन.के. खाखा, सामान्य प्रशासन और सहकारिता विभाग की विशेष सचिव श्रीमती रीता शांडिल्य सहित स्वास्थ्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, लोक निर्माण विभाग और अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।